Defence History

भारतीय सेना ने की इंटरनेट के लिए सुरक्षित अनुप्रयोग ‘SAI’ की शुरुआत

साइबर वार
फाइल फोटो

नई दिल्ली। आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य के तहत भारतीय सेना ने ‘इंटरनेट के लिए सुरक्षित अनुप्रयोग’ (एसएआई) नाम से एक सरल और सुरक्षित संदेश अनुप्रयोग विकसित किया है। यह अनुप्रयोग इंटरनेट के एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए सुरक्षित आवाज, अक्षर और वीडियो कॉलिंग सेवाओं के रूप में कार्य करता है। यह मॉडल व्यावसायिक रूप से उपलब्ध संदेश अनुप्रयोग जैसे व्हाट्सएप, टेलीग्राम, संवाद और जीआईएमएस के समान है और कूटलेखन संदेश प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। एसएआईस्थानीय इन-हाउस सर्वर और कोडिंग के साथ सुरक्षा सुविधाओं पर कार्य करता है जिसे आवश्यकताओं के अनुसार सुधारा जा सकता है।





इस अनुप्रयोग का सीईआरटी-से संबद्ध लेखा परीक्षक और सेना साइबर समूह द्वारा भली भांति तरीके से जांच किया गया है। बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) दाखिल करने की प्रक्रिया, एनआईसी पर आधारभूत ढांचे की मेजबानी और आईओएस प्लेटफॉर्म पर काम करने की प्रक्रिया अभी जारी है। सेवा के भीतर सुरक्षित संदेश भेजने की सुविधा के लिए सीएआई का उपयोग पूरी सेना द्वारा किया जाएगा।

इस ऐप की कार्यात्मकताओं की समीक्षा करने के बाद रक्षा मंत्री ने कर्नल साई शंकर के कौशल तथा अनुप्रयोग को विकसित करने के लिए सराहना की।

Comments

Most Popular

To Top