Defence History

एनफील्ड रायफल, शिवाजी, जिब्राल्टर खाड़ी, घोड़े और शाहजहां

किस रायफल में थी गाय व सुअर की चर्बी ?

एनफील्ड रायफल





एक जनवरी 1857 को ब्रिटिश निर्मित एनफील्ड रायफल का प्रयोग भारत में किया गया। इस रायफल में इस्तेमाल होने वाले कारतूसों में गाय व सुअर की चर्बी थी। जिसे बैरकपुर छावनी, अवध रेजीमेंट मेरठ आदि के सैनिकों ने प्रयोग करने से मना कर दिया था।

शिवाजी के पास कितने किले थे ?

पुरांधर का किला

शिवाजी का पुरांधर किला (फाइल)

शिवाजी की सैन्य व्यवस्था में किलों का विशेष योगदान है। उनके पास करीब 280 किले थे। वह इन किलों की सुरक्षा व्यवस्था तथा रख-रखाव का विशेष ध्यान रखते थे। किले का प्रमुख अधिकारी हवलदार होता था। किले की सेना हवलदार के अधीन रहती थी।

कब हुआ था जिब्राल्टर खाड़ी का युद्ध ?

जिब्राल्टर खाड़ी का युद्ध

जिब्राल्टर खाड़ी का युद्ध डच-स्पेन तथा पुर्तगाल के बीच इस खाड़ी को अधिकार के प्रश्न को लेकर हुआ था। यह युद्ध सन् 1606-07 में हुआ था। इस लड़ाई में स्पेन व पुर्तगाल की पराजय हुई थी।

किस काल में घोड़े भी कवच पहनते थे ?

कवचधारी घोड़े

प्राचीन ग्रंथों में युद्ध के दौरान कवचयुक्त घोड़े का उल्लेख मिलता है। ‘अर्थशास्त्र’ में घोड़े के युद्ध-व्यूह में कवचधारी घोड़ों को बीच में तथा बिना कवच वाले घोड़ों को पीछे-आगे रखने का उल्लेख है।

कौन था शाहजहांबाद का पहला कोतवाल ?

पुरानी दिल्ली

मुगल बादशाह शाहजहां ने सन् 1648 में दिल्ली को अपनी राजधानी बनाने के साथ ही गजनफर खां को नए शहर शाहजहांबाद (पुरानी दिल्ली) का पहला कोतवाल बनाया था। बाद में कोतवाल के साथ-साथ उन्हें मीर-ए-आतिश (चीफ ऑफ आर्टिलरी) का पद भी दिया।

Comments

Most Popular

To Top