COURT

जस्टिस बोबडे ने ली देश के 47वें चीफ जस्टिस पद की शपथ

जस्टिस बोबडे बने 47वें CJI

नई दिल्ली। जस्टिस शरद अरविंद बोबडे सोमवार को देश के 47वें मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें चीफ जस्टिस पद की शपथ दिलाई। वह कई ऐतिहासिक फैसलों में अहम भूमिका निभा चुके हैं। 63 वर्षीय न्यायामूर्ति बोबडे ने अंग्रेजी में शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित किया गया था।





शपथ ग्रहण समारोह में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमति शाह समेत कई गणमान्य मंत्री मौजूद थे।

जस्टिस गोगोई ने 03 अक्टूबर, 2018 को अपना कार्यभार संभाला था जो रविवार को इस पद से सेवानिवृत्त हो गए। 18 अक्टूबर को उन्होंने ही अपने उत्तराधिकारी के रूप में शीर्ष अदालत के दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश जस्टिस बोबडे की सिफारिश की थी। जस्टिस बोबडे करीब 18 माह तक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्यभार संभालेंगे और 23 अप्रैल, 2021 को रिटायर होंगे।

बता दें कि जस्टिस बोबडे का जन्म नागपुर में 24 अप्रैल, 1956 को हुआ था। उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद नागपुर विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की। उन्होंने 1978 में बार काउंसिल ऑफ महाराष्ट्र के लिए नामांकित किया गया था। उसके बाद वर्ष 1998 में वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया था।

जज के रूप में उनका करियर 29 मार्च, 2000 को शुरू हुआ जब उन्हें बॉम्बे हाईकोर्ट में एडिशनल जज के रूप में नियुक्त किया गया। 16 अक्टूबर, 2012 को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने। उन्हें 12 अप्रैल, 2013 को सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में पदोन्नत किया गया था।

Comments

Most Popular

To Top