Others

CISF का मेगा ट्री प्लांटेशन ड्राईव, इस वर्ष लगाए जा रहे हैं 7 लाख से ज्यादा पौधे

सीआईएसएफ

नई दिल्ली। गृह मंत्री अमित शाह के निर्देशानुसार देश के सभी केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में ‘मेगा ट्री प्लांटेशन ड्राईव’ का आयोजन किया जा रहा है।





इस अभियान के अन्तर्गत एक हरे-भरे और स्वच्छ भारत के लिए सीआईएसएफ ने संगठनात्मक सामाजिक जिम्मेदारी की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए संपूर्ण भारत वर्ष में स्थित सभी इकाईयों व संस्थानों में व्यापक वृक्षारोपण अभियान प्रारम्भ किया है, जिसके अन्तर्गत बल सदस्यों द्वारा 7.23 लाख पौधे लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस अभियान के अन्तर्गत जून, 2020 तक लगभग 1.66 लाख पौधे पहले ही लगाए जा चुके हैं। दिनांक 12 जुलाई को आयोजित व्यापक वृक्षारोपण अभियान के दौरान देश भर में विभिन्न स्थानों पर 1.42 लाख से अधिक अतिरिक्त पौधे लगाए गए।

12 जुलाई को समय लगभग 10 बजे सीआईएसएफ परिसर एस एस जी ग्रेटर नोएडा में आयोजित समारोह में श्री एम ए गणपति, विशेष महानिदेशक (एपीएस), श्री विक्रम सिंह मान, महानिरिक्षक (एपीएस-1), अन्य वरिष्ठ अधिकारियों एवं बल सदस्यों ने 3,000 से अधिक फल व अन्य पारंपरिक भारतीय पौधे जैसे -नीम, शीशम, बरगद आदि लगाए।

इस ‘मेगा ट्री प्लांटेशन ड्राईव’ के अगले चरणों में सीआईएसएफ ने अधिक-से-अधिक पौधे लगाने और उन्हें बड़े वृक्ष के रूप में विकसित करने का संकल्प लिया है।

यह उल्लेखनीय है कि दिनांक 12 जुलाई को आयोजित ‘मेगा ट्री प्लांटेशन ड्राईव’ के तहत सीआईएसएफ ने 1.42 लाख से अधिक पौधे लगा कर एक हरे-भरे और स्वच्छ देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इन पौधों को संरक्षित किया जाएगा और यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि वे बड़ेे वृक्षों के रूप में विकसित हों।

Comments

Most Popular

To Top