Others

रक्षा मंत्री के अरुणाचल दौरे से भड़का चीन, कहा- शांति के लिहाज से यह अनुकूल नहीं

अरुणाचल में रक्षा मंत्री

नई दिल्ली। चीन से सटे अरुणाचल में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अग्रिम चौकी का दौरा किया। रक्षा मंत्री ने अंजाव जिले में किबिथू चौकी पर सेना की रक्षा से जुड़ी तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने यहां तैनात सेना के जवानों से बातचीत की और ऐसे दुर्गम क्षेत्र में उनके सेवा और समर्पण की तारीफ की। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल एस. घोष ने सीतारमण को LAC पर स्थिति व रक्षा तैयारियों के बारे में जानकारी दी। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे पर चीन ने तीखी टिप्पणी की है और कहा है कि क्षेत्र में शांति के लिहाज से यह अनुकूल नहीं।





चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनिंग ने कहा कि एक बात स्पष्ट होनी चाहिए कि भारत-चीन सीमा के पूर्वी भाग को लेकर विवाद है। भारतीय रक्षा मंत्री का यह दौरा उस क्षेत्र में शांति बनाए रखने की कोशिशों के लिहाज से ठीक नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि हमें उम्मीद है कि बॉर्डर विवाद को वार्ता के जरिए सुलझाने के लिए सही माहौल तैयार करने में भारतीय पक्ष चीन के प्रयासों में सहयोग देगा।

प्रवक्ता हुआ चुनिंग के मुताबिक भारतीय पक्ष को चीनी पक्ष के साथ काम करना चाहिए ताकि बातचीत के जरिए मुद्दा हल हो सके और इसकी खातिर माहौल बन सके। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत यह टारगेट हासिल करने के लिए चीन के साथ कार्य करेगा। वह दोनों पक्षों को संतुलित तरीके से हमारी चिंताओं को उसमें जुड़ेगा।

 

Comments

Most Popular

To Top