Others

जलियांवाला बाग का शताब्दी वर्ष 2019 शहीदों को होगा समर्पित

जलियांवाला बाग

अमृतसर। विश्व प्रसिद्ध शहीदी स्मारक जलियांवाला बाग के विकास के लिए और यहां आने वाले पर्यटकों को सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सांसद श्वेत मलिक ने केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्री डॉ. महेश शर्मा से मुलाकात कर मांग की है कि 13 अप्रैल, 2019 को जलियांवाला बाग शहीदी कांड के 100 वर्ष पूरे होने पर देशभर में शहीदों की स्मृति में श्रद्धांजलि कार्यक्रमों का आयोजन हो। मलिक ने इस ऐतिहासिक शहीदी स्मारक के शानदार विकास के लिए केंद्र सरकार से विशेष पैकेज की भी मांग की।





मलिक के अनुसार उनकी मांग को केंद्रीय मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने स्वीकार कर लिया है और उन्हें आश्वासन दिया कि साल 2019 में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में शहीदों को समर्पित होगा। इस समारोह को करवाने के लिए मलिक पहले भी देश के वित्त मंत्री अरुण जेटली से मिल चुके हैं और उन्होंने भरोसा दिलाया है कि इस ऐतिहासिक स्थल को विश्व स्तरीय बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इससे पहले उन्होंने अपने संसदीय कोष से जलियांवाला बाग के विकास के लिए 10 लाख रुपये की राशि जारी की थी। जिसमें ठंडे पानी की मशीन, टॉयलेट में नई सैनेटरी फिटिंग और तमाम रंग-रोगन का कार्य शामिल है। शहीदों की स्मृति में पुन: डॉक्यूमेंटरी शुरू करवाने के साथ-साथ फव्वारे और लाइटिंग के काम करवाए जाने अभी बाकी हैं।

जलियांवाला बाग

जलियांवाला बाग में अंग्रेजों द्वारा चलाई गईं गोलियों के निशान (फाइल)

रक्षक न्यूज की राय:

जलियांवाला बाग कांड के 100 वर्ष (सन् 2019) पूरे होने पर शहीदों को नमन और बाग को उन्हें समर्पित करना नई पीढ़ी के लिए इतिहास से सबक लेने वाला कदम है। यह विश्व इतिहास की एक बर्बर घटना है जिसमें जनरल डायर ने निहत्थे प्रदर्शनकारियों पर अंधाधुंध गोली चला कर नरसंहार किया था।

Comments

Most Popular

To Top