Jails

भोंडसी जेल में कैदियों के उत्पादों की धूम सूरजकुंड मेले में

कैदियों द्वारा निर्मित सामान

गुरुग्राम। भोंडसी जेल में बंद कुछ कैदी अपने तरीके से जेल प्रशासन का नाम रोशन कर रहे हैं। असल में भोंडसी जेल के कैदियों ने अपनी मेहनत और लगन से कई ऐसे उत्पाद तैयार किए हैं जो सूरजकुंड मेले की शान बढ़ा रहे हैं। कैदियों के हाथ से बने उत्पाद मेले में हरियाणा जेल प्रशासन की तरफ से लगी स्टॉल की खूबसूरती बढ़ा रहे हैं।





मेले में कैदियों ने हस्तकला का भी बेजोड़ नमूना पेश किया है जिसमें पत्थर के फल, स्टोन पेंटिंग व जूट के बैगों की काफी मांग है। मेले में इस स्टॉल का शुभारंभ जेल मंत्री कृष्णलाल पंवार ने किया। राज्य का सभी जेलों में निर्मित आइटम की स्टॉल इस मेले में बिक्री के लिए लगाई गई हैं। भोंडसी जेल के अलावा राज्य की सभी जेलों में कैदियों को अपराध की दुनिया छोड़कर मुख्यधारा में लाने की कोशिश की जा रही है। कैदियों की आपराधिक मानसिकता बदलने को जेलों में पुनर्वास एवं समायोजन के कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन्हीं कार्यक्रमों के अन्तर्गत कैदियों को जेल में ही छोटे-मोटे सान बनाने का काम दिया जाता है।

मेले में लगी स्टॉल में सबसे अधिक भोंडसी और फरीदाबाद जेल में तैयार आइटम बिक्री के लिए रखे गए हैं। वहां की पेंटिंग जम कर बिक रही है। फरीदाबाद जेल में कैदियों ने कई बेहतरीन सामानें बनाए हैं। लकड़ी का तैयार किया गया मंदिर लोगों को अपनी तरफ काफी आकृषित करता है। अंबाला जेल में बंद कैदियों ने डायनिंग टेबल और ऑफिस चेयर बना दिए हैं।

राज्य सरकार और जेल प्रशासन जेल में बंद लोगों के नजरिए को बदलना चाहती है इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है कि वे जेल से बाहर जाने के बाद अपने नसीब की रोजी-रोटी अच्छे ढंग से चला सके।

 

Comments

Most Popular

To Top