International

संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया पर और कड़े बैन लगाने वाले प्रस्ताव पर मतदान

संयुक्त-राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शनिवार को अमेरिका के उस प्रस्ताव के मसौदे पर मतदान होगा जिसमें उत्तर कोरिया पर और कड़े प्रतिबंध लगाने की बात कही गई है। राजदूतों के मुताबिक कुछ चीजों के निर्यात पर इस प्रस्तावित प्रतिबंध से उत्तर कोरिया को वार्षिक राजस्व में एक अरब डॉलर का घाटा हो सकता है।





यूएस के कई महीनों की वार्ता के बाद, उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु परीक्षणों को रोकने के लिए उस पर दवाब बनाने के इरादे से चीन के साथ एक समझौते पर पहुंचा है। उत्तर कोरिया का मुख्य व्यापारिक साझेदार और सहयोगी है।

सुरक्षा परिषद में नए प्रतिबंधों पर मतदान होना है राजदूतों ने इस बात की पुष्टि की। प्रस्ताव में नकदी पर निर्भर देश से मछलियों और सी-फूड के साथ-साथ कोयला, लोहा, लौह-अयस्क के निर्यात पर बैन लगाने का आह्वान किया गया है। बातचीत से जुड़े राजदूत के मुताबिक, अगर सभी देश इस प्रतिबंध को लागू कर देते हैं तो इससे उत्तर कोरिया को हर साल निर्यात से होने वाली 3 अरब डॉलर की कमाई में एक तिहाई आय कम होगी।

राजदूत ने मसौदे के बारे में मीडियाकर्मियों से कहा कि उसे इस बात पूरा यकीन  है कि चीन और रूस प्रस्तावित प्रतिबंधों का समर्थन करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top