International

उत्तर कोरिया फिर आक्रामक, यूएस पर दी हमले की धमकी

किम जोंग उन

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया की मुद्रा फिर धमकाने वाली है। सोमवार को उसने फिर अमेरिका पर हमले की धमकी दी है औऱ इस बार उसने बेरहम हमले शब्द का इस्तेमाल किया है। उत्तर कोरिया अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त युद्धाभ्यास की वजह से खफा है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया की तरफ से आसन्न संकट को देखते हुए अमेरिका और दक्षिण कोरिया के हजारों सैनिक दस दिन के युद्धाभ्यास में हिस्सा लेंगे।





मीडिया खबरों के अनुसार उत्तर कोरिया ने सोमवार को धमकी भरे लहजे में कहा, यह लापरवाही वाला रवैया स्थिति को बेकाबू परमाणु युद्ध की ओर ले जा रहा है। उत्तर कोरिया ने गुआम पर हमले की घोषणा की है।

उत्तर कोरिया पिछले काफी समय से अमेरिका पर हमले की धमकी देता रहा है। गुआम पर हमले की उसने पहले भी धमकी दी थी, लेकिन कुछ दिन पहले यह खबर आई थी कि उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग ने अमेरिका के अगले कदम को भांपने के लिए फिलहाल अपनी योजना टाल दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस फैसले की सराहना करते हुए इसे समझदारी भरा कदम बताया था।

जानकारों ने किम और ट्रंप के बयानों के बाद दोनों देशों के बीच तनातनी कम होने की उम्मीद जताई थी। दरअसल पिछले दिनों दोनों देशों के बीच जुबानी जंग उस समय चरम पर पहुंच गई थी जब किम के गुआम पर हमले के बयान के बाद ट्रंप ने उत्तर कोरिया को गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी दी थी।

ट्रंप के बयान के बाद उत्तर कोरिया में हजारों लोग सड़कों पर उतर आए थे और उन्होने कहा था कि यदि उनके नेता किम जोंग आदेश करें तो वे परमाणु मिसाइल बनकर अमेरिका को तबाह कर देंगे। उत्तर कोरिया के ताजा बयान से दोनों देशों के बीच फिर तनाव बढ़ने का अंदेशा प्रबल हो गया है।

Comments

Most Popular

To Top