International

अमेरिका ने अपने नागरिकों से उत्तर कोरिया छोड़ने को कहा

वाशिंगटन। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है। कई देशों ने उत्तर कोरिया की एक सुर से निंदा की है, लेकिन उस पर कोई असर होता दिख नहीं रहा। ऐसे हालातों के बीच अमेरिका ने अपने नागरिकों से उत्तर कोरिया छोड़ने का अनुरोध किया है। दरअसल अमेरिका एक सितंबर से यात्रा प्रतिबंध लागू कर रहा है। अमेरिका ने उत्तर कोरिया के लिए यात्रा प्रतिबंध की घोषणा पिछले महीने की थी। अमेरिका यात्रा प्रतिबंध उत्तर कोरिया को चेतावनी के तौर पर ला रहा है।





अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को अपने नागरिकों से एक सितंबर से पहले अमेरिका छोड़ने की अपील की है। विदेश मंत्रालय ने जारी किए पब्लिक नोटिस में कहा है इस प्रतिबंध से छूट सिर्फ सीमित परिस्थितियों में दी जा सकती है लेकिन उसके लिए आवेदन कर मंजूरी लेनी होगी। हालांकि छूट के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में अभी कुछ नहीं बताया गया है।

गौरतलब है कि पिछले एक सप्ताह से अमेरिका और उत्तर कोरिया में तनाव बेहद बढ़ गया है। पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया ने न सिर्फ इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइल का परीक्षण किया था बल्कि अमेरिका को लेकर आपत्तिजनक बातें भी कही थीं। उत्तर कोरिया ने सीधे-सीधे कहा था कि उसकी मिसाइलें अमेरिका को निशाना बना सकती हैं।

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने कहा था, ‘यह अमेरिका के लिए चेतावनी है अगर उसने हमला करने का प्रयास किया तो वह भी तबाही से सुरक्षित नहीं रहेगा।’ इसके जवाब में अमेरिका के य़ूएस-1बी बमवर्षकों ने दक्षिण कोरियाई और जापानी वायुसेना के लड़ाकू विमानों के साथ कोरियाई प्रायद्वीप के ऊपर उड़ान भरी और अभ्यास किया था। अमेरिका ने दक्षिण कोरिया में थाड मिसाइल प्रणाली लगाने पर फिर से बातचीत शुरू कर दी है। चीन इसका विरोध कर रहा है।

Comments

Most Popular

To Top