International

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की वेनेजुएला को धमकी

वेनेजुएला में सैन्य अभ्यास

काराकस। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सैन्य अभियान की धमकी और प्रतिबंधों का वेनेजुएला में यह असर दिख रहा है कि अब वहां आम आदमी को सैन्य प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने दो दिवसीय सैन्य अभ्यास आयोजित किया है। इस सैन्य अभ्यास में युद्धक विमान, टैकं और नेशनल बोलिवियन आर्मी के दो लाख सैनिक तो भाग ले ही रहे हैं, साथ सात लाख रिजर्विस्ट और आम आदमी भी भाग ले रहे हैं। वेनेजुएला की सेना आम आदमियों को सिखा रही है कि राइफल कैसे चलाई जाती है, मिसाइल कैसे दागते हैं तथा हाथापाई की नौबत आ जाये तो उससे कैसे निपटते हैं।





वस्तुतः अमेरिकी सैन्य धमकी और प्रतिबंधों के खिलाफ वेनेजुएला के सोशलिस्ट राष्ट्रपित निकोलस मादुरो ने कमर कस ली है। इस समय उनके प्रशासन का ध्यान अपने आम नागरिकों को सैन्य प्रशिक्षण देने पर केन्द्रित है। काराकस सैन्य अकादमी में सैनिक नागरिकों को मुक्के का इस्तेमाल करना, राइफल, बजूका और लड़ाकू विमानों को मार गिराने वाली बंदूकें चलाना सिखा रहे हैं। अन्य कई तरह के सैन्य अभ्यास भी करवाए जा रहे हैं।

युवाओं से लेकर बुजुर्ग तक सभी सैन्य अभ्यास में भाग ले रहे हैं। एक 60 वर्षीय बुजुर्ग महिला एरिका एवेनदानो कहती हैं, ‘मैं उम्मीद करती हूं कि कुछ न हो लेकिन हम सभी प्रकार के हालात के लिए तैयार हैं।’ एवेनदानो ने भी सैन्य अभ्यास में भाग लिया है। सैनिकों से बंदूक चलाना सीखने वालों में तेईस वर्षीय ग्रेगोरियो वाल्ड्रेमा भी हैं। तीन बच्चों के पिता वाल्ड्रेमा कहते हैं, ‘ मैं अपने देश और परिवार की रक्षा करना सीख रहा हूं। हमें अभी राइफल चलाना या गोली दागना नहीं आता लेकिन हम सीख लेंगे।’

गौरतलब है कि इस महीने के शुरू में ट्रंप ने धमकी दी थी कि जरूरत पड़ी तो अमेरिका वेनेजुएला सैन्य कार्रवाई कर सकता है।

Comments

Most Popular

To Top