International

किम जोंग ने हमले की योजना टाली, ट्रंप ने समझदारी भरा कदम बताया

किम जोंग उन

प्योंगयांग। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच कई सप्ताह से जारी जुबानी जंग की तल्खी कुछ कम होती प्रतीत हो रही है। और, यह हुआ है उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के एक फैसले की वजह से। पिछले दिनों किम जोंग के गुआम द्वीप पर हमला करने की धमकी देने से दोनों देशों के बीच जुबानी जंग तेज हो गई थी। पर, अब उत्तर कोरिया के तानाशाह ने अपनी योजना को टाल दिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी किम जोंग के इस फैसले को समझदारी वाला बताते हुए खूब तारीफ भी की है।





जानकारों का मानना है कि किम जोंग के फैसले और ट्रंप के बयान से दोनों देशों के बीच तनातनी कम होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया काफी समय से सीमा ठोककर अमेरिका पर हमला करने की बात करता रहा है। गुआम द्वीप को निशाना बनाने की बात से तो दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया था। गुआम द्वीप पर हमले की बात सामने आने के बाद ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया को गंभीर नतीजे भुगतने की चेतावनी दी थी।

बुधवार को उत्तर कोरिया के मीडिया की तरफ से सकारात्मक खबर आई कि किम जोंग ने फिलहाल अपनी योजना टाल दी है। जानकारों का मानना है कि, किम जोंग की निगाह अमेरिका के अगले कदम पर है। वे देखना चाहते हैं कि अमेरिका क्या करता है।

इधर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी सकारात्मक ट्वीट करते हुए कहा, किम जोंग ने समझदारीपूर्ण और तर्कसंगत फैसला लिया है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा, कोई और विकल्प दोनों के लिए विपत्तिपूर्ण और अस्वीकार्य होता।

Comments

Most Popular

To Top