International

सिर्फ 12 मिनट में डूब गया था यह अमेरिकी जहाज

अमेरिकी जहाज USS इंडियानापोलिस

दूसरे विश्वयुद्ध में डूबे अमेरिकी जहाज यूएसएस इंडियानापोलिस को अंततः ढूंढ लिया गया है। वर्ष 1945 में जापानी पनडुब्बी ने इस जहाज पर हमला किया था और यह डूब गया था। अब 72 वर्ष बाद प्रशांत महासागर में तलाश लिया गया।





समुद्र में 5.5 किमी नीचे मिला जहाज

समंदर में 5.5 किमी नीचे मिला जहाज का अवशेष

अपने वक्त का यह नामी युद्धपोत अपने गुप्त मिशन से वापस लौट रहा था जब जापानी पनडुब्बी ने उस पर हमला किया। जहाज की खोज का काम बरसों तक चला। और अब 18,000 फीट यानी 5.5 किलोमीटर की गहराई में समुद्र की सतह पर जाकर तलाश पूरी हुई।

परमाणु बम सौंपने गया था यह जहाज

अमेरिकी जहाज

दूसरे विश्वयुद्ध में इंडियानापोलिस को परमाणु बम डिलीवर करने की जिम्मेदारी दी गई। अपने गुप्त अभियान को पूरा करने में इंडियानापोलिस कामयाब रहा। परमाणु बम डिलीवर करने के बाद वह वापस लौट रहा था। गौरतलब है कि डिलीवर किए गए परमाणु बम का हिरोशिमा में इस्तेमाल किया गया।

12 मिनट में डूब गया जहाज

इंडियानापोलिस जहाज के लोग समंदर में बचने की हर मुमकिन कोशिश में (प्रतीकात्मक)

इंडियानापोलिस जहाज 30 जुलाई 1945 को जब फिलीपींस समुद्र के पास गुआम और लायते के बीच था तभी एक जापानी पनडुब्बी ने उस पर गोला दागा। जहाज में बड़ा छेद हो गया। जहाज पर रखे फ्युल में आग लग गई। दूसरे गोले ने जहाज को दो टुकड़ों में बांट दिया। हमला इतना जबरदस्त था कि 12 मिनट में ही जहाज पानी की गहराइयों में खो गया। शिप के संचालकों को इमर्जेंसी कॉल या जीवनरक्षक उपकरणों को तैयार करने का वक्त तक नहीं मिला।

जहाज पर मौजूद थे 1,196 लोग

जहाज पर मौजूद थे हजारों लोग

जहाज पर मौजूद थे हजारों लोग (प्रतीकात्मक)

अमेरिकी नौसेना इतिहास के हादसों में यह सबसे बड़ा था। उस वक्त जहाज पर 1196 लोग मौजूद थे। हमले के वक्त ज्यादातर लोग सो रहे थे। हालांकि अधिकांश जहाज से निकलने में कामयाब रहे लेकिन इनमें से सिर्फ 316 बच पाये।

शार्क का इलाका फिर भी जिंदा बच गये 316 लोग

भूखी शार्क मछली

जिस जगह जहाज डूबा वहां भूखी शार्क्स मंडरा रही थीं। इसके बावजूद 316 लोग जिंदा बच गए तो यह किस्मत का खेल ही कहा जायेगा। बचे लोगों में से 22 अभी भी जिंदा हैं। मारे गये 880 में से कई शार्क के शिकार हो गये, कई बुरी तरह से जल गये थे और कुछ डूब गये और कुछ डिहाइड्रेशन की वजह से जान गंवा बैठे।

माइक्रोसॉफ्ट के कॉ फाउंडर पॉल एलेन की टीम ने खोजा जहाज

 

अमेरिकी जहाज

लंबे सर्च ऑपरेशन के बाद टीम ने खोजा अमेरिकी जहाज (प्रतीकात्मक)

माइक्रोसॉफ्ट के कॉ फाउंडर पॉल एलेन और उनकी टीम ने लंबे शोध और खोज के बाद जहाज को खोज निकाला। सर्च टीम के मुताबिक अब यह जहाज अमेरिकी नेवी की संपत्ति में रहेगा।

Comments

Most Popular

To Top