International

उत्तर कोरिया-अमेरिका के बीच बढ़ा तनाव, जापान अलर्ट पर

टोक्यो। उत्तर कोरिया के आक्रामक रुख को देखते हुए जापान ने देश में हाई अलर्ट की घोषणा कर दी है। उत्तर कोरिया कह चुका है कि वह अमेरिकी पैसेफिक क्षेत्र के द्वीप गुआम में मिसाइल हमले पर विचार कर रहा है। जापान की सरकारी न्यूज एजेंसी क्योडो के अनुसार जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनदडेरा ने इस मसले पर पत्रकारों से बात की।





ओनदडेरा ने कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से सामने आ रहा खतरा अब इस हद तक पहुंच गया है कि हमें हमेशा चौकन्ना रहना पड़ेगा और सुनियोजित ढंग से नजर रखनी पड़ेगी कि क्या उत्तर कोरिया के पास ऐसा हथियार है या वह ऐसा हथियार जल्द ही हासिल कर लेगा।

‘उत्तर कोरिया के पास हैं परमाणु हथियार’

बीबीसी वेबसाइट के मुताबिक जापान सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर श्वेतपत्र जारी किया है। इसमें इस बात को स्वीकार किया गया है कि उत्तर कोरिया के पास पहले से ही छोटे परमाणु हथियार हैं और इन्हें लंबी दूरी की मिसाइलों में फिट किया जा सकता है। जापान के एक मंत्री के मुताबिक जैसा कि रिपोर्ट मिल रही है, इस बात का कोई शक नहीं है कि उत्तर कोरिया के न्यूक्लियर और मिसाइल कार्यक्रमों ने एक नया खतरा पैदा कर दिया है।

जापान सरकार में चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी ने कहा, ‘जापान इस मामले से जुड़ी हुई सभी सूचनाएं गंभीरता के साथ जमा कर रहा है।’

ग्वाम द्वीप से आ रहे हैं अमेरिकी बमवर्षक विमान

दक्षिण कोरिया के एक सैन्य अधिकारी ने कहा कि पिछले हफ्ते अमेरिकी बमवर्षक जहाज B-1 B लैंसर्स ने दक्षिण कोरिया के ऊपर उड़ान भरी थी। उन्होंने कहा, ये विमान अमेरिकी-दक्षिण कोरिया संयुक्त वायुसेना अभ्यास के तहत कोरियाई प्रायद्वीप पर तैनात थे। ऐसा माना जा रहा है कि बमवर्षक विमान अमेरिका के ग्वाम द्वीप से उड़ान भरकर आ रहे हैं।

उ कोरिया की अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर हमले की धमकी

उधर, उत्तर कोरिया ने दक्षिण को धमकाते हुए कहा है, अगर दक्षिण कोरिया ने जल्द ही अमेरिका की तरह हरकतें करना बंद नहीं किया तो उसके लिए अस्तित्व बचाने का खतरा पैदा हो जाएगा।

Comments

Most Popular

To Top