International

स्पेशल रिपोर्ट: हम भारत से प्यार करते हैं- ट्रम्प

पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप

नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति ड़ोनाल्ड ट्रम्प भारत के पहले दौरे पर 24  अहमदाबाद पहुंचे जहां उन्होंने दुनिया के सबसे बडे मोटेरा स्टेडियम में सवा लाख से अधिक लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वह भारत से प्यार करते हैं।  मोटेरा स्टेडियम पर आयोजित नमस्ते ट्र्म्प समारोह को सम्बोधित करते हुए  उन्होंने कहा कि भारत के साथ अमेरिका के रिश्ते अमेरिकी जनमानस में विशेष स्थान रखते हैं।





उन्होंने कहा कि अमेरिकी लोगों का भारत से विशेष लगाव है।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को असाधारण नेता  और कड़े सौदेबाज बताते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने  इस आशय का भी एलान किया कि अमेरिका भारत को तीन अरब डालर के हेलीकाप्टरों की सप्लाई करेगा। उन्होंने कहा कि भारत को सक्षम बनाने के लिये अमेरिका भारत को सबसे घातक और अत्याधुनिक हथियारों की सप्लाई कर रहा है।  गौरतलब है कि भारत और अमेरिका के बीच समुद्री हेलीकाप्टर एम एच- 60 रोमियो हेलीकाप्टरों औऱ थलसेना के लिये अपाचे हेलीकाप्टरों को सप्लाई करने का समझौता होने वाला है।

डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि अमेरिका भारत का वफादार और विश्वासी दोस्त  है। उन्होंने पाकिस्तान  को साफ संदेश दिया कि अपनी धरती से आतंकवादी गुटों को प्रश्रय नहीं दे। उन्होंने इस्लामी आतंकवाद को क्षेत्रीय शांति व स्थिरता के लिये खतरनाक बताया और साफ कहा कि इस इलाके में शांति बनाए रखने में भारत की नेतृत्वकारी भूमिका है।  राष्ट्रपति ट्रम्प ने चीन का प्रत्यक्ष नाम लिये बिना खासकर हिंदप्रशांत इलाके में  शांति व स्थिरता और सुगम तरीके से आवाजाही सुनिश्चित करने के लिये अमेरिका और भारत की संयुक्त भूमिका की चर्चा की।

सोमवार को दोपहर 11.37 पर  अहमदाबाद हवाई अड्डे पर डोनाल्ड ट्रम्प  जब अपने विमान से पत्नी मेलानिया के साथ उतरे तो उनका पारम्परिक तरीके से स्वागत किया गया। हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी खुद मौजूद थे।

मंगलवार को राष्ट्रपति ट्रम्प और प्रधानमंत्री मोदी के बीच आपसी और शिष्टमंडल स्तर की बातचीत होगी जिसमें अंतरिक्ष औऱ परमाणु क्षेत्रों से लेकर सैन्य क्षेत्र में सहयोग के समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे। भारत अमेरिका शिखर बातचीत के बाद दोनों देशों  ने एक साझा बयान भी जारी किया जिसमें भारत और अमेरिका को 21 वीं सदी के सामरिक साझेदार के तौर पर निरुपित किया  जाएगा।

 

Comments

Most Popular

To Top