International

स्पेशल रिपोर्ट: कोविड-19 महामारी को लेकर अमेरिका ने भेजे 100 वेंटिलेटर

वेंटिलेटर
फाइल फोटो

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी से लड़ने में भारतीय स्वास्थ्य सेवाओं को मदद देने के लिये अमेरिका ने 100 अतिरिक्त वेटिंलेटरों की ताजा खेप भेजी है। इसकी पहली खेप गत 14 जून को भेजी गई थी। ये वेंटिलेटर यूएस एजेंसी फार इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएड) द्वारा सप्लाई किये गए हैं।





इस बारे में यहां अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर ने कहा कि 100 वेंटिलेटरों की अंतिम खेप भारत को सौंपने पर हमें खुशी हो रही है। कोविडृ19 महामारी से निबटने में भारत को मदद देने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्र्म्प के वादे को हमने पूरा किया है।

यहां अमेरिकी दूतावास के मुताबिक ये वेंटिलेटर इस्तेमाल में आसान हैं और कोरोना वायरस से पीडित लोगों के इलाज में लचीलापन प्रदान करेंगे। इन वेटिलेटरों के इस्तेमाल के दौरान कलपुर्जों की जरुरतों को पूरा करने के लिये अमेरिकी सहायता एजेंसी (यू एस एड) वित्तीय समर्थन दे रही है। गत 14 जून को वेंटिलेटरों की पहली खेप पहुंचने के बाद इन्हें देश भऱ के आठ एम्स अस्पतालों में भेजा गया है।

स्वास्थ्य सेक्टर में भारत और अमेरिका के बीच पहले से चल रहे सहयोग के तहत अमेरिका ने दो सौ वेंटिलेटरों की सप्लाई की है। इससे भारत में कोरोना के खिलाफ लडाई में तेजी आएगी। अमेरिकी दूतावास ने कहा कि कोरोना महामारी से पीडित लोगों की सेवा के लिये विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों और दोस्त देशों को अमेरिका मदद जारी रखेगा।

Comments

Most Popular

To Top