International

स्पेशल रिपोर्ट: अमेरिका ने COVID-19 से लड़ने के लिये और मदद दी

कोरोना वायरस
फाइल फोटो

नई दिल्ली। अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं बचाव केन्द्र ( CDC) ने भारत में कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिये किये जा रहे प्रयासों में 36 लाख डॉलर देने का ऐलान किया है। इसके पहले अमेरिकी सहायता संस्था यू एस एड ने 59 लाख डॉलर की मदद भारत को दी है।





अमेरिकी केन्द्र की मदद से भारत में रोग को फैलने से रोकने औऱ बचाव गतिविधियों में सहायता मिलेगी। इस सहायता से सार्स कोविड-2 परीक्षण के लिये जांच प्रयोगशालाओं की क्षमता बढाने में मदद मिलेगी। इस सहायता से भारत में संक्रमण रोक और नियंत्रण केन्द्रों को भी मदद मिलेगी जिससे कोविड-19 के खिलाफ चौकसी बढ़ाने और अस्पतालों के समूह को कोविड-19 की जांच और रोगियों की खोज की क्षमता बढ़ेगी।

इस मदद से न केवल मौजुदा महामारी बल्कि भविष्य के खतरों से भी निबटने में मदद मिलेगी। यहा अमेरिकी दूतावास के मुताबिक इस साल जनवरी के शुरु में ही सीडीसी के भारत कार्यालय के खुलने के बाद स्थानीय और राष्ट्रीय सरकारों से तालमेल कर कोविड-19 के खिलाफ अभियान चलाने में सहयोग दिया जाता रहा है। सीडीसी का भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ एचआईवी, टीबी और मलेरिया की रोकथाम में सहयोग चलता रहा है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिये दशकों से अमेरिका भारत में स्वास्थ्य एजेंसियों को भारी मदद देता रहा है। अमेरिका ने पिछले 20 सालों में स्वास्थ्य मदद के तौर पर 1.2 अरब डॉलर की राशि मुहैया कराई है।

Comments

Most Popular

To Top