International

स्पेशल रिपोर्ट: कोरोना के खिलाफ अमेरिका ने 29 लाख डॉलर दिये

राष्ट्रपति ट्रंप
फाइल फोटो

नई दिल्ली। कोविड-19 वायरस के खिलाफ लड़ाई में सहयोग देने के लिये अमेरिकी सहायता संगठन यू एस एड ने 29 लाख डालर प्रदान किये हैं।  कोविड वायरस के खिलाफ लडाई में भारत के प्रयासों की सराहना करते हुए यहां अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर ने कहा कि  कोविड-19 एक वैश्विक महामारी है जिससे निकट के आपसी सहयोग से ही निपटा जा सकता है।





 राजदूत ने कहा कि चूंकि  किसी इलाके में संक्रामक रोग न  केवल खास इलाके के लिये खतरा होता है  यह पूरी दुनिया के लिये खतरा पैदा करता है। इसके मद्देनजर उन्होंने कहा कि अमेरिका अन्य दाता देशें से  आग्रह करता है कि कोविड-19 के खिलाफ  वैश्विक लडाई में  समुचित योगदान करें।

यहां अमेरिकी दूतावास के मुताबिक यू एस एड ( US AID ) , रोग नियंत्रण एवं रोकथात केन्द्र (CDCP)  और अमेरिका की अन्य स्वास्थ्य एजेंसियों के जरिये  अमेरिकी प्रशासन कोविड-19 के खिलाफ भारत की लडाई में  भारत को सहयोग दे  रहा है।  राजदूत ने कहा कि  भारत को स्वास्थ्य क्षेत्र में सहायता देने में अमेरिका सबसे बडा देश  दशकों से रहा है।  2009 के बाद से अमेरिका ने  स्वास्थ्य देखभाल में मदद के लिये पूरे विश्व को  एक सौ अरब डालर से अधिक और  मानवीय सहायता के  लिये 70 अरब डालर प्रदान किये हैं।

 इसके अलावा अमेरिका ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को पिछले साल 40 करोड़ डालर की मदद दी है।  अमेरिकी दूतावास के मुताबिक यू एस एड अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा और आर्थिक  समृदिध में  मदद करता है।

Comments

Most Popular

To Top