International

Special Report: श्रीलंका, मालदीव के साथ त्रिपक्षीय सुरक्षा बैठक

अजीत डोभाल

नई दिल्ली। श्रीलंका की राजधानी कोलम्बो में भारत, श्रीलंका और मालदीव के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक 27 और 28 नवम्बर को होगी। श्रीलंका के रक्षा मंत्रालय के सचिव मेजर जनरल कमल गुणरत्ने के निमंत्रण पर भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल कोलम्बो जाएंगे।





इस सुरक्षा बैठक में तीनों देशों के आला सुरक्षा अधिकारी समुद्री सुरक्षा सहयोग पर चर्चा करेंगे और आपसी सुरक्षा सहयोग को गहरा करने के बारे में बातचीत करेंगे। तीनों देशों के बीच यह सुरक्षा बैठक 06 साल बाद हो रही है। इसके पहले तीनों देशों के आला सुरक्षा अधिकारियों की बैठक मालदीव में 2011 में, श्रीलंका में 2013 में और भारत में 2014 में आयोजित हुई थी।

इस त्रिपक्षीय बैठक के जरिये तीनों देशों के बीच हिंद महासागर के इलाके में आपसी सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की जाती है। इस मंच ने आपसी सुरक्षा सहयोग गहरा करने में अहम भूमिका निभाई है। इस सुरक्षा बैठक में मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी भाग लेंगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक यह बैठक हिंद महासागर के इलाके में आपसी सुरक्षा सहयोग को व्यापक आधार देने के बारे में खास कदम उठाने के बारे में फैसले लिये जाते हैं। कोलम्बो में त्रिपक्षीय बैठक के अलावा भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल श्रीलंका और मालदीव के सुरक्षा सलाहकारों से दिवपक्षीय बैठकें करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top