International

Special Report: ताइवान ने भारतीय छात्रों के लिए अपने कॉलेज खोले

भारतीय छात्र
फाइल फोटो

नई दिल्ली। ताइवान ने कोविड-19 महामारी से उबरने के संकेत देते हुए ऐलान किया है कि उसके कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिये खोल दिये गए हैं।  इस ऐलान से नये और मौजूदा सत्र में दाखिल छात्रों के लिये ताइवान जाना आसान हो जाएगा।





ताइवान ने इस तरह यह ऐलान कर यह संकेत दिया है कि वह कोविड-19 महामारी से उबर चुका है। यहां ताइवान शैक्षणिक और सांस्कृतिक केन्द्र के  शिक्षा विभाग के निदेशक पीटर चैन ने कहा कि ताइवान भारतीय छात्रों के स्वागत के लिये प्रतिबद्ध है।

पीटर चेन ने कहा कि ताइवान के शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेकर ताइपेई पहुंचने वाले छात्रों को 14 दिनों का क्वारानटाइन लेना होगा। यह सुविधा सम्बद्ध शिक्षण संस्थान  या सरकार द्वारा मुहैया कराई गई सुविधा में  उपलब्ध होगी। दाखिला लेने वाले छात्रों को छात्र वीजा और अतिरिक्त परमिट व  दस्तावेज  के लिये आवेदन करना होगा । विस्तृत जानकारी के लिये https://www.roc-taiwan.org/in_en/index.html वेबसाइट देख सकते हैं।

हालांकि ताइवान से भारत के बीच सीमित अंतरराष्ट्रीय उडान ही हैं इसिलये ताइवान में दाखिला लेने वाले छात्रों को एक या दो महीना लग सकता है।

गौरतलब है कि कोविड-19 से लड़ने में कामयाबी के लिये ताइवान की व्यापक सराहना की गई है। ताइवान में कोराना से केवल सात मौतें हुई हैं और 487 मरीज ही पाए गए।  ताइवान में स्कूल और कालेज सामान्य तरीके से चल रहे हैं। ताइवान में 2019 के दौरान 1.3 लाख विदेशी छात्र पढाई कर रहे थे। इसमें से 2783 छात्र भारत के थे।  ताइवान भारत के शिक्षण संस्थानों से सहयोग का दायरा बढ़ा रहा है।

Comments

Most Popular

To Top