International

खास रिपोर्ट: भारत दौरे पर आएंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति

पीएम मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति

नई दिल्ली। चीन के साथ गहराते रक्षा रिश्तों की अटकलों के बीच श्रीलंका के राष्ट्रपति महिन्दा राजपक्षे तीन महीना पहले अपना कार्यभार सम्भालने के बाद दूसरी बार भारत दौरे पर आएंगे। 08 से 11 फरवरी तक उनके आगामी दूसरे भारत दौरे को राजकीय दौरा कहा गया है।





राष्ट्रपति बनने के बाद उनका यह दूसरा विदेश दौरा भारत के लिये ही होगा। यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति राजपक्षे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे 7 फरबरी को पहुंचेंगे। आठ फरबरी को उऩका औपचारिक स्वागत के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर उनसे मिलेंगे और दोपहर बाद उनकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ औपचारिक वार्ता होगी।

नई दिल्ली में आधिकारिक वार्ता के बाद राष्ट्रपति राजपक्षे वाराणसी , सारनाथ औऱ बोधगया का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि यह दौरा दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय आदान प्रदान का हिस्सा है।

गौरतलब है कि पिछले साल नवम्बर में राष्ट्रपति गोतबाया ने राष्ट्रपति चुनाव जीतने के तुरंत बाद भारत का दौरा किया था औऱ भारत को भरोसा दिलाया था कि चीन के साथ श्रीलंका के रिश्तों का प्रतिकूल असर भारत के सामरिक हितों पर नहीं पडने दिया जाएगा।

गौरतलब है कि श्रीलंका के हमबनटोटा बंदरगाह का चीन ने विकास किया है जिसके बारे में अटकलें हैं कि चीन वहां अपने लिये नौसैनिक सुविधा हासिल कर सकता है।

Comments

Most Popular

To Top