International

Special Report: रूस ने कहा- वह भारत का दिली दोस्त है

इंडिया-रूस का झंडा
फाइल फोटो

नई दिल्ली। रूस ने कहा है कि वह भारत का दोस्त ही नहीं है बल्कि दिली दोस्त है। एक अंग्रेजी पत्रिका में राजनेता सुब्रह्म्ण्यम स्वामी के लेख में की गई टिप्पणियों का खंडन करते हुए यहां रूसी दूतावास के प्रवक्ता ने अप्रत्याशित तौर पर एक बयान जारी कर स्वामी के विचारों का खंडन किया है जिसमें उन्होने कहा था कि रूस भारत का दोस्त नहीं है।





रूसी दूतावास ने भारत और चीन के बीच चल रहे मौजूदा तनाव को दूर करने के बारे में रूस के मौन के बारे में कहा कि रूस के भारत और चीन दोनों के साथ विशेष लेकिन स्वतंत्र रिश्तों के मद्देनजर रूस एशिया के दो सबसे बडे साझेदारों को आपसी विवाद रचनात्मक बातचीत के जरिये सुलझाने को प्रेरित करता रहेगा। दूतावास ने कहा कि रूस किसी देश के साथ रिश्तों को दूसरे देश के साथ रिश्तों की कीमत पर आगे नहीं बढाता है। प्रवक्ता ने कहा कि रूस कोई छुपा मंसूबा नहीं पालता है और दूसरे देशों के अंदरुनी मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता है और न ही सत्ता बदलने का अभियान चलाता है और न ही गैरकानूनी तौर पर एकपक्षीय प्रतिबंध लगाता है।

दूतावास के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि भारत और चीन के बीच मतभेदों से दोनों देशों को कोई लाभ नहीं बल्कि किसी बेइमान तत्वों को इनके बीच चल रही दिवपक्षीय वार्ता में दखल देने का मौका मिलता है। बयान में कहा गया कि हमें भरोसा है कि प्राचीन इतिहास औऱ ज्ञान के लिये ज्ञात दोनों देश अपने बल पर ही अपनी समस्याएं दूर करने में सक्षम हैं।

रूसी बयान के मुताबिक भारत और रूस की समान वैश्विक प्राथमिकताओं की वजह से भारत और रूस समान विचार वाले देश हैं। जी-20, ब्रिक्स ,एससीओ जैसे संगठनों में हमारी बहुपक्षीय साझेदारी अपनी साझा प्राथमिकताओं पर आधारित है। यह न्यायोजचित औऱ बराबरी की दुनिया पर आधारित है जिसमें संयुक्त राष्ट्र की केन्द्रीय भागीदारी हो और इसमें अंतरराष्ट्रीय कानुन और अविभाजित सुरक्षा का स्थान हो।

रूसी प्रवक्ता ने कहा कि यह सच है कि भारतीय लोग रुस को भारत का स्थायी दोस्त मानते हैं और रूसी लोग भी ऐसा ही सोचते हैं। खासकर कोविड-19 महामारी के दौरान हम देख रहे हैं कि हमारी आपसी मदद के क्या मायने हैं। इसलिये भारत रूस के सम्ब्नन्ध अनोखे हैं जिसे केवल एक भ्रामक लेख से नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता है।

Comments

Most Popular

To Top