International

स्पेशल रिपोर्ट: अंतरराष्ट्रीय कानून का आदर करो- भारत

विदेश मंत्री एस जयशंकर
फाइल फोटो

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख के सीमांत इलाकों में भारत औऱ चीन के बीच चल रही सैन्य तनातनी के बीच भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस और चीन के विदेश मंत्रियों के साथ त्रिपक्षीय बातचीत की है। इस दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इशारों में चीन से कहा है कि अंतरराष्ट्रीय कानून का आदर सभी देशों को करना चाहिये।





यह बातचीत वीडियो के जरिये तीनों पक्षों ने की। गौरतलब है कि भारत, रूस और चीन के शिखर नेता हर साल शिखर बैठकों के जरिये आपसी संवाद करते रहे हैं। ताजा बातचीत दूसरे विश्व युद्ध में विजय की 75वीं सालगिरह के मौके पर खास कर रूस द्वारा आयोजित की गई थी।

जयशंकर ने कहा कि नाजीवाद और फासीवाद पर विजय कई देशों के साझा योगदान और त्याग से मिली है। इस युद्ध में 2 करोड़, 23 लाख सैनिकों ने भाग लिया औऱ 1.4 करोड़ नागरिक युद्ध के साज सामान बनाने में जुटे थे। इस युद्ध में कई मोर्चों पर भारतीयों ने खून बहाए। उन्होंने कहा कि इतिहास से हट कर हमें अंतरराष्ट्रीय सम्बन्धों को समसामयिक सच्चाई का सामना करना होगा। संयुक्त राष्ट्र की जब स्थापना हुई थी तब इसके 50 सदस्य थे लेकिन आज इसके 193 सदस्य हो गए हैं। इसलिये इसकी निर्णय लेने की प्रक्रिया इस सचाई से इनकार नहीं कर सकती। रूस, भारत और चीन के त्रिपक्षीय गुट में हम यह देखते रहे हैं कि एक विश्व व्यवस्था खड़ी करने के लिये क्या कर सकते हैं।

Comments

Most Popular

To Top