International

Special Report: राजनाथ सिंह रूस सैन्य परेड में, वहां चीनी रक्षा मंत्री से नहीं मिले

राजनाथ सिंह रूस सैन्य परेड में

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को मास्को में दूसरे विश्व युद्ध में विजय की 75वीं सालगिरह के मौके पर आयोजित परेड में शामिल होने के बाद अपने ट्वीट संदेश में कहा है कि उन्हें गर्व है कि भारत की तीनों सेनाओं की संयुक्त टुकडी इस परेड में भाग ले रही है।





इस दौरान रक्षा मंत्री ने रूस के उपप्रधानमंत्री और अन्य आला अधिकारियों के साथ मुलाकात कर भारत रूस रक्षा सहयोग के मसलों पर चर्चा की है।

इस मौके पर मास्को में चीन सहित कई देशों के रक्षा मंत्री मौजूद थे लेकिन यहां रक्षा सूत्रों के मुताबिक मास्को में चीनी रक्षा मंत्री से राजनाथ सिंह ने मुलाकात नहीं की हालांकि चीनी दैनिक ग्लोबल टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि भारतीय रक्षा मंत्री चीन के रक्षा मंत्री से मुलाकात करेंगे। सूत्रों के मुताबिक चीन की ओर से आग्रह किया गया था कि चीनी रक्षा मंत्री मास्को में भारतीय रक्षा मंत्री से मिलना चाहेंगे लेकिन भारतीय पक्ष ने मना कर दिया।

गौरतलब है कि दूसरे विश्व युदध में विजय की 75वीं सालगिरह के मौके पर मास्को में आयोजित हो रही विक्टरी डे परेड में भाग लेने के लिये भारत ने अपनी तीनों सेनाओं की टीम भेजी है ।

24 जून को हुई इस परेड में भाग लेने के लिये रूस के विदेश मंत्री ने भारत को निमंत्रण भेजा था। इस आवसर पर आयोजित हो सैनिक परेड में भारतीय सैन्य टुकडी में 75 सैनिक शामिल हुए । इस परेड में दूसरे देशों की सैन्य टुकडियों ने भी भाग लिया । भारत ने कहा है कि महान राष्ट्भक्ति के युद्ध में भारत अपनी सैन्य टुकडी भेजकर रूसी शहीद सैनिकों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेगा। नो मई को विक्टरी दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन को और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने रूसी समकक्ष सर्जेई शोएगू को बधाई संदेश भेजा था।

Comments

Most Popular

To Top