International

Special Report: पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को किया फोन, जाएंगे मास्को

फोन देखते प्रधानमंत्री मोदी
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच चल रही सैन्य तनातनी के बीच रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से टेलीफोन पर अहम बात की है।





 यहां विदेश मंत्रालय ने इस टेलीफोन वार्ता की जानकारी देते हुए कहा कि फोन राष्ट्रपति पुतिन ने किया था। राष्ट्रपति पुतिन ने  प्रधानमंत्री मोदी को उनके जन्मदिन पर बधाई एवं शुभकामनाएं दी और आपसी रिश्तों की समीक्षा की।  प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन को जन्मदिन पर फोन कर शुभकामनाएं देने के लिये आभार जाहिर किया।

 भारत और रूस के बीच विशेष और अतिविशिष्ट सामरिक साझेदारी के रिश्तों को  और मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोनों नेताओं ने  दिखा  और कोविड महामारी के बावजूद  आपसी रिश्तों को गति मिलते रहने पर संतोष जाहिर किया।

 इस साल मास्को में शांघाई सहयोग संगठन ( SCO)  और ब्रिक्स ( BRICS) की अध्यक्षता के सफल संचालन पर राष्ट्रपति पुतिन  को धन्यवाद दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि  इस साल होने वाली SCO और BRICS  की शिखर बैठकों में वह भाग लेने की उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं। ये दोनों शिखर बैठकें मास्कों में अगले महीने होंगी जहां चीन के राष्ट्पति शी चिन फिंग भी मौजूद होंगे।

गौरतलब है कि मास्को में हो रही इन शिखर बैठकों में भारतीय प्रधानमंत्री के भाग लेने को लेकर संशय बना हुआ था। अब प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इसकी पुष्टि करने से राजनयिक हलकों का ध्यान मास्को शिखर बैठकों पर   केन्द्रित होगा।

Comments

Most Popular

To Top