International

Special Report: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री होंगे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि

बोरिस जॉनसन

नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आगामी गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर आयोजित परेड के दौरान मुख्य अतिथि होंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह निमंत्रण स्वीकार करने की पुष्टि ब्रिटेन ने की है। इस मौके पर भारत की सैन्य क्षमता और सांस्कृतिक झांकियों का प्रदर्शन किया जाता है।





गौरतलब है कि गत 27 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बोरिस जानसन से टेलीफोन पर बात की थी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने प्रधानमंत्री जानसन को भारत आने और गणतंत्र दिवस परेड पर मुख्य अतिथि बनने का निमंत्रण दिया था। तब विदेश मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी नहीं दी थी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने कोविड महामारी द्वारा पैदा चुनौतियों के बारे में चर्चा के अलावा दोनों देशों द्वारा कोविड के टीके के विकास में परस्पर सहयोग और उत्पादन के बारे में बातचीत की थी। इसके अलावा कोविड बाद और ब्रेक्जिट बाद की दुनिया में भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी को और गहरा करने के बारे में चर्चा की गई। दोनों प्रधानमंत्री सहमत हुए कि दोनों देश दीर्घकालीन सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिये एक रोडमैप तैयार करने के लिये दोनों देशों के अधिकारी मिलेंगे।

Comments

Most Popular

To Top