International

स्पेशल रिपोर्ट: प्रधानमंत्री मोदी-राजपक्षे की शिखऱ बैठक 26 को

पीएम मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के शिखर नेता 26 सितम्बर को वीडियो  के जरिये  वर्चुअल शिखर बैठक करेंगे। श्रीलंका में पिछले महीने  संसदीय चुनाव होने के बाद विजयी प्रधानमंत्री महीन्दा राजपक्षे  किसी विदेशी नेता के साथ पहली शिखर बैठक करेंगे।





प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री राजपक्षे को विजयी होने के बाद फोन पर बधाई दी थी और आपसी रिश्तों को और मजबूत करने का संकल्प जाहिर  किया था।

यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक इस शिखर बैठक के जरिये दोनों नेताओं को  व्यापक संदर्भ में आफसी रिश्तों की समीक्षा करने का मौका मिलेगा।  प्रवक्ता ने कहाकि दोनों देशों के बीच रिश्ते समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। इसके मद्देनजर भारत औऱ श्रीलका के बीच रिश्तों के भविष्य पर दोनों नेता चर्चा करेंगे।

 गौरतलब है कि चीन और श्रीलंका के बीच गहराते रिश्तों से पैदा शंका के मद्देनजर श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने पद सम्भालने के बाद कहा था कि भारत के साथ रिश्ते मजबूत करना उनकी पहली  प्राथमिकता है। राजपक्षे ने चीन को लेकर भारत के साथ रिश्तों में पैदा शंका को दूर करने की कोशिश की थी। गौरतलब है कि चीन ने श्रीलंका के हमबनटोटा बंदरगाह का विकास  कर उस पर किये गए आठ अरब डालर के निवेश के बदले हमबनटोटा बंदरगाह और आपसास के इलाके को 99 साल  के लीज पर हासिल कर  लिया जिससे भारतीय सामरिक हलकों में  चीन के इरादों को लेकर गहरी शंका जाहिर की गई थी।

Comments

Most Popular

To Top