International

Special Report: पुतिन को प्रधानमंत्री मोदी ने बधाई दी

राष्ट्रपति पुतिन और पीएम मोदी
फाइल फोटो

नई दिल्ली। रूस के संविधान में संशोधन के प्रस्ताव को रूसी लोगों द्वारा बहुमत से पारित करने के बाद प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन को टेलीफोन पर बधाई दी है। इस संशोधन के जरिये ब्लादिर पुतिन को तीसरे टर्म के लिये राष्ट्रपति बनने का रास्ता साफ हो जाएगा।





भारत और चीन के बीच चल रहे मौजूदा सैन्य तनाव के बीच प्रधानंमत्री मोदी द्वारा राष्ट्रपति को फोन करना काफी अहम है। राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को पोन करने के लिये धन्यवाद दिया। इस दौरान दोनों नेताओं ने आपसी सम्पर्क और संवाद बनाए रखने पर सहमति दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से कहा कि इस साल भारत में होने वाली सालाना शिखर बैठक के लिये उनका भारत में स्वागत होगा।

इस बातचीत के दोरान दोनों नेताओं ने आपसी रिश्तों के ताजा हाल की समीक्षा की। इस दौरान राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि वह भारत के साथ विशेष सामरिक रिश्तों को और मजबूत बनाने के लिये प्रतिबद्ध हैं। फोन वार्ता के दोरान दोनों ने कोविड महामारी से निपटने के लिये परस्पर सहयोग बढ़ाने की बात की।

गत 24 जून को मास्को में दूसरे विश्व युद्ध की 75वीं विजय दिवस परेड में भारतीय सैन्य टुकड़ी भेजने के लिये राष्ट्रपति पुतिन ने धन्यवाद दिया। गौरतलब है कि इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मास्को का दौरा किया था।

Most Popular

To Top