International

Special Report: प्रधानमंत्री मोदी और शी फिर एक बैठक में

प्रधानमंत्री मोदी और शी जिनपिंग
फाइल फोटो

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिन फिंग इस महीने तीसरी बार अंतरराष्ट्रीय वर्चुअल शिखर बैठक में वीडियो के जरिये आमने सामने होंगे। इस महीने भारत और चीन के शिखर नेता शांघाई सहयोग संगठन (SCO) और ब्रिक्स (BRICS) के दौरान आमने सामने हुए थे और अब तीसरी बार सऊदी अरब की मेजबानी में दुनिया के 20 विकसित और विकासशील देशों के संगठन जी-20 की शिखर बैठक में भाग लेंगे।





सऊदी अरब के राजा सलमान बिनअब्दुल अजीज सऊद ने इस शिखर बैठक में भाग लेने के लिये प्रधानमंत्री मोदी को फोन कर आमंत्रित किया था। जी-20 की यह इस साल दूसरी शिखर बैठक होगी। जी-20 की पिछली असाधारण शिखर बैठक गत मार्च में कोविड महामारी की रोकथाम पर चर्चा करने के लिये आयोजित हुई थी। आगामी शिखर बैठक का मुख्य विचारणीय विषय कोविड-19 के बाद दुनिया की आर्थिक स्थिति पटरी पर लाने के बारे में केन्द्रित होगा।

इस शिखर बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी-20 संगठन के त्रिगुट में शामिल हो जाएंगे। इस त्रिगुट में सऊदी अरब, इटली और भारत होगा। गौरतलब है कि जी-20 का अगला शिखर सम्मेलन इटली में होगा और 2022 में भारत जी-20 की मेजबानी करेगा।

Comments

Most Popular

To Top