International

Special Report: ब्राजील के राष्ट्रपति होंगे इस बार गणतंत्र परेड के मुख्य अतिथि

ब्राजील के राष्ट्रपति

नई दिल्ली। ब्राजील के राष्ट्रपति जेर मेसियास बोलसोनारो इस साल की 71वीं गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि होंगे। उनका भारत का दिवपक्षीय दौरा 24 जनवरी से शुरू होगा औऱ वह 27 जनवरी तक भारत में रहेंगे।





गौरतलब है कि भारत औऱ ब्राजील के बीच गहरे रक्षा सम्बन्ध विकसित हुए हैं। भारतीय वायुसेना के लिये तीन टोही विमानों का विकास ब्राजील से आयातित एम्ब्रेयर विमानों पर ही किया गया है।

राष्ट्रपति बोलसोनारो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर भारत आ रहे हैं। उनके साथ उनके कैबिनेट के सात मंत्री साथ होंगे। इसके अलावा ब्राजील की संसद में  ब्राजील- भारत मैत्री दल के चेयरमैन और कई अन्य आला अधिकारी भी साथ आएंगे।

पिछली बार अक्टूबर, 2016 में गोवा में आयोजित पांच देशों के संगठन ब्रिक्स की शिखर बैठक में भाग लेने ब्राजील के तत्कालीन राष्ट्रपति ने भारत का दौरा किया था। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ब्रिक्स शिखर बैठक में भाग लेने के लिये पिछले साल ब्राजीलिया का दौरा किया था।

इसके पहले दो बार साल 1996 और 2004 में ब्राजील के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस परेड पर मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। 25 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति बोलसानारो के सम्मान में राजकीय भोज आयोजित करेंगे।

भारत और ब्राजील के बीच निकट का बहुआयामी रिश्ता रहा है। यहां विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक हमारे दिवपक्षीय रिश्ते साझा जनतांत्रिक मूल्यों और आर्थिक विकास की समान अवधारणा पर विकसित हुए हैं।  दोनों देशों के बीच 2006 में दिवपक्षीय रिश्तों को सामरिक साझेदारी का स्वरूप दिया गया।

पिछले साल भारत औऱ ब्राजील के बीच दिवपक्षीय व्यापार 8.2 अरब डालर का रहा है।

Comments

Most Popular

To Top