International

स्पेशल रिपोर्ट: राष्ट्रपति कोविंद का तीन अफ्रीकी देशों का दौरा कल से

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
फाइल फोटो

नई दिल्ली। अफ्रीकी महाद्वीप  से रिश्तों की बढ़ती सामरिक अहमियत के मद्देजनर राष्ट्रपति रामनथ कोविंद अफ्रीका के तीन देशों  बेनिन, गाम्बिया और गिनी के दौरे पर 28 जुलाई को रवाना होंगे। राष्ट्रपति वहां तीन अगस्त तक दौरा करेंगे।





राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने कार्यकाल में अब तक 23 देशों का दौरा किया है जिसमें से दस केवल अफ्रीकी देशों के लिये हुआ। राष्ट्रपति कोविंद तीन अगस्त तक इन देशों का दौरा करेंगे।

अफ्रीका के इन तीनों देशों के लिये  भारत के किसी राष्ट्र प्रमुख का पहला दौरा  होगा।  अफ्रीका के साथ रिश्तों को और गहरा बनाने की जरुरत के नजरिये से किसी भारतीय  राष्ट्रप्रमुख की  इस यात्रा पर सामरिक हलकों की विशेष नजर होगी।

अपने दौरे के पहले चरण में राष्ट्रपति कोविंद 28 जुलाई को बेनिन पहुंचेगे। इसके बाद वह गाम्बिया और गिनी जाएंगे। इन देशों के दौरे में कृषि क्षेत्र में सहयोग को औऱ गहरा करने के इरादे से कृषि मशीनरी प्रदान किये जाएंगे।

बेनिन में राष्ट्रपति कोविंद  नेशनल एसेम्बली को सम्बोधित करेंगे और वहां रह रहे करीब 15 सौ प्रवासी भारतीयों की एक सभा को भी सम्बोधित करेंगे।

राष्ट्रपति के इन तीन देशों के दौरे में आपसी  व्यापार बढ़ाने पर विशेष जोर होगा। अफ्रीकी देशों के साथ पिछले साल 63 अरब डॉलर का व्यापार हुआ। गौरतलब है कि अफ्रीकी देशों के साथ भारत का व्यापार स्तर 70 अरब डॉलर तक  हो गया था। यहां विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि बेनिन के साथ करीब 80 करोड़ डॉलर का आपसी व्यापार हो रहा है।

Comments

Most Popular

To Top