International

Special Report: प्रधानमंत्री मोदी का ढाका दौरा रद्द

शेख हसीना और पीएम मोदी

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के फैलते प्रकोप का असर देशों के आपसी सम्बन्धों पर भी पड़ने लगा है। कोरोना वायरस की वजह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पहले यूरोपियन यूनियन के साथ ब्रसेल्स में होने वाली शिखर बैठक में भाग लेने का कार्यक्रम रद्द करना पड़ा और अब प्रधानमंत्री मोदी का आगामी 17 मार्च को होने वाला बांग्लादेश दौरा भी रद्द हो गया है।





कोराना वायरस को फैलने से रोकने के लिये भारत सहित कई देश ऐहतियाती कदम उठा रहे हैं। इसके तहत बांग्लादेश सरकार ने भी सार्वजनिक समारोहो का आयोजन रद्द करने का फैसला किया है। आगामी 17 मार्च को बांग्लादेश के राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की 100वीं सालगिरह के अवसर पर बांग्लादेश ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रित किया था। पिछले साल सितम्बर में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने व्यक्तिगत तौर पर प्रधानमंत्री मोदी को इस समारोह में भाग लेने को आमंत्रित किया था।

इसी बहाने प्रधानमंत्री मोदी का ढाका दौरा दिवपक्षीय बातचीत के लिये भी तय किया गया। माना जा रहा था कि इस दौरे में प्रधानमंत्री मोदी बांग्लादेश के लिये कई सहायता कार्यक्रमों का ऐलान करते। इस दौरे में वह बांग्लादेश के राजनीतिक हलकों में भारत के नागरिकता कानून को लेकर पैदा संदेहों को भी दूर करने का मौका मिलता।

गौरतलब है कि दक्षिण एशियाई देशों में बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है औऱ बागंलादेश की मौजूदा शेख हसीना सरकार ने भारत के साथ विशेष रिश्तों को और मजबूत बनाने की कोशिश की है। प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्तावित ढाका दौरे से दोनों देशों के रिश्तों को और प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलती।

Comments

Most Popular

To Top