International

स्पेशल रिपोर्ट: भारतीयों ने सबसे अधिक जीते यूरोप के स्कालरशिप

भारत और यूरोपीय संघ
फाइल फोटो

नई दिल्ली। यूरोपीय संघ द्वारा प्रायोजित इरैसमस मुंडस ज्वाइंट मास्टर डिग्री प्रोग्राम के सर्वाधिक स्कालरशिप इस साल भारतीय छात्रों को मिले हैं। इस साल भारत दुनिया का सबसे अधिक स्कालरशिप हासिल करने वाला देश बना  है।





 यहां यूरोपीय संघ के एक अधिकारी के मुताबिक 134 भारतीय छात्रों को  यूरोप की इरैसमस स्कालरशिप मिली है। स्कालरशिप जीतने वाले छात्रों में इस साल सबसे अधिक भारतीय हैं। ये छात्र यूरोप  के अग्रणी विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने जाएंगे। इस साल  स्कालरशिप जीतने वाले भारतीय छात्र 40 प्रतिशत अधिक हैं।

यूरोप में टाप छह गंतव्य स्थलों में फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी, इटली बेल्जियम और पुर्तगाल हैं। स्कालरों  को बधाई देते हुए भारत में यूरोप के राजदूत उगो अस्तुतो ने कहा कि  इरैसमस स्कालर होने की वजह से यूरोप को देखने का सुनहरा मौका मिलेगा। इस कार्यक्रम के तहत छात्रों को 78 विभिन्न कोर्स की पढाई करने का मौका मिलेगा। इसमें मैनेजमेंट, फूड साइंस, कार्टोग्राफी , वैक्सीनोलाजी, फोटोनिक्स, बायोलोजिकल एंड केमिकल इंजीनियरिंग आदि शामिल हैं।  इस प्रोग्राम के विजेता छात्रों के साथ आय़ोजित एक बैठक को सम्बोधित करते हुए यूरोप के विभिन्न सदस्य देशों ने अपने देश के विश्वविद्यालयों के बारे में जानकारी दी।

 गौरतलब है कि हाल में भारत यूरोपीय संघ शिखर बैठक के दौरान जनता स्तर पर सम्पर्क बढाने के लिये छात्रों औऱ स्कालरों के आदान प्रदान का स्वागत किया है।

Comments

Most Popular

To Top