International

स्पेशल रिपोर्ट: पोम्पियो से मिले भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर
फाइल फोटो

नई दिल्ली। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने तोक्यो में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से आपसी मसलों के अलावा क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर अहम बातचीत की है। गौरतलब है कि इस महीने के अंत में भारत और अमेरिका के रक्षा व विदेश मंत्रियों की टू प्लस टू की वार्ता होने वाली है।





इस दौरान दोनो देश आपसी हितों के सभी मसलों पर दो टूक बातचीत करेंगे। आगामी टू प्लस टू वार्ता के पहले माइक पोम्पियो और एस जयशंकर ने भारत चीन रिश्तों के ताजा घटनाक्रम पर भी चर्चा की है। गौरतलब है कि अमेरिका और भारत के विदेश मंत्री तोक्यो में गत छह अक्टूबर को भारत अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों की चर्तुपक्षीय वार्ता के लिये तोक्यो में इकट्ठा हुए थे।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक विदेश मंत्री पोम्पियो और विदेश मंत्री जयशंकर ने अंतरराष्ट्रीय महत्व के विषयों पर जारी द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग की चर्चा की। उन्होंने अमेरिका-भारत संबंधों की मज़बूती को गहरा करने के बारे में बातें की। इसके अलावा कोविड-19 महामारी से निपटने के दोनों देशों के प्रयासों की समीक्षा की तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया भर में शांति, समृद्धि और सुरक्षा बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया। दोनों विदेश मंत्रियों ने विभिन्न क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर निकट सहयोग जारी रखने पर सहमति व्यक्त की और कहा कि उन्हें इस वर्ष बाद में होने वाले अमेरिका-भारत 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद का इंतज़ार रहेगा।

Comments

Most Popular

To Top