International

स्पेशल रिपोर्ट: कोरोना टीका के लिए डेढ़ करोड़ डॉलर देगा भारत

पीएम मोदी का आह्वान
फाइल फोटो

नई दिल्ली। कोरोना जैसी महामारियों से निपटने के लिये भारत वैश्विक टीका गठजोड़, गावी को डेढ़ करोड़ डॉलर का योगदान करेगा। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा आयोजित विश्व टीका सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस आशय का ऐलान किया। इस सम्मेलन में 50 देशों से राष्ट्रप्रमुख, व्यापारिक नेता, संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियां, नागरिक समाज, सरकारी मंत्री और अन्य राष्ट्रीय नेताओं ने भाग लिया।





प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की सभ्यता यह सिखाती है कि पूरा विश्व एक परिवार है और महामारी के इस बुरे दौर में इस कथन के अनुरूप भारत ने अपने को ढालने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि भारत ने ऐसा देश में मौजूद दवा भंडार में से 120 देशों को हिस्सा बांट कर किया है। भारत ने इसके लिये अपने पड़ोस में एक साझा जवाबी रणनीति तैयार कर किया है। उन्होंने कहा कि जिस देश ने मदद मांगी भारत ने उन्हें समर्थन प्रदान किया है।

प्रधानमत्री ने कहा कि कोविड महामारी ने वैश्विक सहयोग के लिये सीमाएं बना दी हैं। विश्व मानव इतिहास में पूरा विश्व पहली बार एक साझा दुश्मन का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की विशाल आबादी है और सीमित स्वास्थ्य सुविधाएं हैं। भारत टीकाकरण की अहमियत को समझता है। उन्होंने कहा कि देश में पूरा टीकाकरण के लिये उन्होंने पहला कार्यक्रम मिशन इंद्रधनुष चलाया था। भारत ने इसका विस्तार करने के लिये राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान में 06 नये टीके जोड़े हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत टीका पैदा करने वाले दुनिया का अग्रणी देश है और उसे दुनिया के 60 प्रतिशत बच्चों के टीकाकरण में भाग लेने पर गर्व है। उन्होंने कहा कि भारत गावी के कार्यों की सराहना करता है इसलिये भारत ने इसके कार्यक्रम में मदद दी है।

Comments

Most Popular

To Top