International

Special Report: अफगान चुनाव नतीजों का भारत ने किया स्वागत

राष्ट्रपति अशरफ गनी
फोटो सौजन्य- गूगल

नई दिल्ली। गत 28 सितम्बर को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति चुनावों के शुरुआती नतीजे जारी होने का भारत ने स्वागत किया है। यहां मिली रिपोर्टों के मुताबिक राष्ट्रपति चुनावों में मौजूदा राष्ट्रपति अशरफ गनी आगे चल रहे हैं और उन्हें 50.64 प्रतिशत से अधिक वोट मिले हैं।





हालांकि विपक्षी दलों ने चुनाव नतीजों को धोखा बताया है और उनके मुख्य प्रतिद्वंदी डॉ. अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने इन नतीजों के खिलाफ अपील करने का ऐलान किया है । उन्हें 39.52 प्रतिशत मत मिलने की रिपोर्ट्स हैं।

लेकिन भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां इन रिपोर्टों पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि जिन संस्थानों और व्यक्तियों ने अफगानिस्तान में सम्पन्न जनतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने में सहयोग दिया है भारत उनकी सराहना करता है।

प्रवक्ता ने उम्मीद जाहिर की कि अफगानिस्तान के नेता और अन्य साझेदार साथ मिल कर अफगानस्तान की जनतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने में अपना योगदान देंगे ताकि वे आतंकवादी ताकतों के खिलाफ एकजुट हो कर लड़ सकेंगे। प्रवक्ता ने कहा कि भारत अफगानिस्तान की जनता और सरकार के साथ मिलकर वहां के सामाजिक आर्थिक विकास में अपना योगदान देंगे औऱ आतंकवादी ताकतों के खिलाफ मिल कर लडेंगे।

Comments

Most Popular

To Top