International

Special Report: भारत-अमेरिका मजबूत करेंगे सामरिक साझेदारी

पीएम मोदी और ट्रंप
फाइल फोटो

नई दिल्ली। अमेरिका के राजनीतिक मामलों के अवर विदेश मंत्री डेविड हेल और भारतीय विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने सोमवार को विदेश विभाग कार्यालयों के बीच वर्चुअल विचार-विमर्श में भाग लिया। चीन और भारत के बीच चल रही मौजूदा सैन्य तनातनी के बीच दोनों देशों ने कहा है कि वे आपसी सामरिक साझेदारी के रिश्तों को और मजबूत करेंगे।





इस वार्ता में दोनों ने तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर अमेरिका-भारत सहयोग के बारे में चर्चा की और दोनों देशों के नेताओं द्वारा स्थापित अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक सामरिक साझेदारी को मज़बूत करने के लिए ठोस क़दमों पर सहमति व्यक्त की। उनकी चर्चाओं में नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था पर ख़तरे, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कूटनीतिक सहयोग, समुद्री सुरक्षा और कोविड-19 महामारी के खिलाफ़ वैश्विक प्रयास के मुद्दे शामिल थे।

अवर मंत्री हेल और विदेश सचिव श्रृंगला सभी चुनौतियों पर गहन परामर्श करने और एक-दूसरे के उद्देश्यों के समर्थन के लिए प्रयास करने पर सहमत हुए। उन्होंने यह भी सहमति व्यक्त की कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अमेरिका-भारत साझेदारी, जिसमें दवाइयों एवं टीकों के विकास के लिए सहयोग शामिल है, दुनिया को कोविड-19 से उबारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहेगी। इसके अलावा, अवर मंत्री हेल और विदेश सचिव श्रृंगला ने सभी देशों की समृद्धि के लिए एक मुक्त और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र की अमेरिका और भारत की संकल्पनाओं की दृढ़ता से पुष्टि की, और वे इन संकल्पनाओं को वास्तविकता में बदलने के लिए हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अन्य साझेदारों के साथ काम करने पर सहमत हुए। दोनों अधिकारियों ने इस वर्ष के अमेरिका-भारत 2+2 मंत्रिस्तरीय संवाद के लिए अपनी तत्परता का इज़हार किया तथा दोनों देशों के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर निकट संपर्क में रहने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

Comments

Most Popular

To Top