International

स्पेशल रिपोर्ट: भारत सुरक्षा देने वाला देश- मालदीव

मेजर जनरल अब्दुल्ला शमाल

नई दिल्ली। मालदीव ने कहा है कि भारत क्षेत्रीय सुरक्षा प्रदान करने वाला देश है और इसे  हिंद महासागर के इलाके में शांति व सुरक्षा की गारंटी देने वाले देश की भूमिका निभानी चाहिये।





मालदीव के रक्षा मंत्री मेजर जनरल अब्दुल्ला शमाल ने यहां विचार संस्था ऱक्षा अध्ययन संस्थान(IDSA) की एक बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि  इस इलाके में जब भी कोई संकट आता है भारत वहां मदद के लिये मौजूद रहता है इसीलिये भारत को हिंद महासागर के इलाके में शांति व स्थिरता प्रदान करने वाले देश के तौर पर अपनी भूमिका बनानी चाहिये। उन्होंने कहा कि क्षेत्र  के देशों को भारत की जनतांत्रिक औऱ सांस्कृतिक परम्पराओं से सबक सीखना चाहिये।

मालदीव के  चीफ ऑफ डिफेंस फोर्सेज( CDF) जनरल शमाल ने कहा कि  छोटे देशों के पास बड़े देशों जैसी विशेषताएं नहीं होती हैं और उनके पास आर्थिक ताकत भी नहीं होती है लेकिन उनकी सामरिक अहमियत होती है   जिसका लाभ वे बड़े देशों के साथ रिश्ते बनाते वक्त उठा सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही निर्णय लेने की प्रक्रिया में उन्हें अपनी स्वायत्तता का भी सम्मान करना चाहिये।

जनरल शमाल ने कहा कि उग्रवाद और हिंसक अतिवाद की वजह से क्षेत्र के देशों के लिये खतरा पैदा होता है  उन्होंने श्रीलंका में हाल में हुए ईस्टर आतंकवादी हमले की मिसाल देते हुए कहा कि इस तरह के खतरों से निबटने के लिए सभी हित धारकों औऱ एजेंसियों के बीच समुचित तालमेल बनना चाहिये।  इससे लड़ने के लिये सामूहिक कार्रवाई की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बहुस्तरीय अनिश्चितता और अस्थिऱता की वजह से अंतरराष्ट्रीय माहौल आज काफी जटिल हो गया है।

उन्होंने कहा कि आज मालदीव के सामने पर्यावरण बदलाव एक बड़ी चुनौती है। जल औऱ तापमान बढ़ने की वजह से  मालदीव की समुद्री  पारिस्थितिकी को भारी खतरा और नुकसान पहुंच रहा है। इससे कई द्वीपों के डूबने का खतरा पैदा हो गया है।

गौरतलब है कि मालदीव में नई सरकार के गठन के बाद भारत के साथ सामरिक  रिश्ते पहले  की तरह बहाल हो गए हैं। भारत और मालदीव के बीच रक्षा सम्बन्ध फिर गहराने लगे हैं। मालदीव के रक्षा मंत्री ने यहां भारत दौरे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ आपसी रक्षा सम्बन्धों को गहरा करने के नये  उपायों पर बातचीत की।

Comments

Most Popular

To Top