International

स्पेशल रिपोर्ट: बांग्लादेश को भारत ने ट्रेन के 10 डिब्बे सोंपे

ट्रेन के डिब्बे
फाइल फोटो

नई दिल्ली।  बांगलादेश को चौड़ी लाईन पर चलने वाले ट्रेन के दस डिब्बे  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किये। यह कार्यक्रम ऑन लाइन आयोजित किया गया। इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल  औऱ रेल  राज्य मंत्री सुरेश अगाडी और अन्य आला अधिकारी मौजूद थे।  बांग्लादेश की ओर से रेल मंत्री नुरुल इस्लाम सुजन और विदेश मंत्री  डा. अब्दुल कलाम अब्दुल मोमेन और अन्य आला अधिकारी मौजूद थे।





बांग्लादेश को चीन द्वारा अपने पाले में लाने की बढ़ती कोशिशों के बीच भारत की ओर से यह अहम कदम उठाया गया है। ये लोकोमोटिव बांग्लादेश को वित्तीय सहायता के तहत भेजे गए हैं। बांग्लादेश रेलवे की जरुरतों के मुताबिक इन लोकोमोटिव को संशोधित  किया गया है। इनकी वजह से बांग्लादेश में  यात्री और माल यातायात में भारी योगदान हो सकेगा।

इस अवसर पर विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच रिश्ते समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं।  उन्होंने कहा कि कोविड महामारी के बावजूद भारत और बांग्लादेश के बीच दिवपक्षीय सहयोग को गहरा करने में कोई कमी नहीं देखी गई है। जयशंकर ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के रिश्ते परस्पर विश्वास और भरोसा पर आधारित है।  उन्होने कहा कि मौजुदा मुजीब वर्ष के दौरान वह दोनों देशों के बीच रिश्तों में नये  मील के पत्थऱ हासिल करने की उम्मीद कर  रहे हैं।

 कोविड महामारी की वजह से भारत औऱ बांग्लादेश के बीच सडक रास्ते व्यापार में आई बाधा के बीच दोनों देशों के बीच रेल सहयोग काफी गहरा हुआ है। इससे सीमा पर आवश्यक वसुत्ओं के परिवहन में मदद मिली है।  इसके लिये कुल 113 मालगाडियों  का इस्तेमाल किया गया।  हाल में दोनों देशों के बीच पार्सल और ट्रेन सेवाएं भी शुरु हो गई हैं। इससे दोनों देशों के बीच दिवपक्षीय व्यापार को बढाया जा सकेगा।

Comments

Most Popular

To Top