International

Special Report: भारत ने कनाडा में मिशनों को सुरक्षा देने को कहा

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदो
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत ने कनाडा से कहा है कि कनाडा में भारतीय मिशनों को पूरी सुरक्षा प्रदान करे। यहां कनाडा के उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय में बुलाकर कहा गया कि भारत यह उम्मीद करता है कि कनाडा में भारतीय राजनयिकों और मिशनों को कनाडा की सुरक्षा एजेंसियां पूरी सुरक्षा मुहैया कराएंगी।





यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि कनाडा के प्रधानमंत्री ने जिस तरह से भारत के अंदरुनी मामलों पर टिप्पणी की है उसका भारत और कनाडा के रिश्तों पर अत्यधिक नुकसानदेह असर पड़ेगा। प्रवक्ता ने कहा कि इन टिप्पणियों से कनाडा में भारत के खिलाफ उग्रवादी गतिविधियों को बढ़ावा मिला है और इससे कनाडा में भारत के मिशनों की सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा हुई है।

गौरतलब है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदो ने दो दिनों पहले कनाडा के सिखों की एक सभा में भारत में किसानों के आन्दोलन का जिक्र करते हुए भारत सरकार से कहा था कि ये किसान शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारी हैं जिनके जनतांत्रिक अधिकारों का भारत सम्मान करे। भारत ने कनाडा के प्रधानमंत्री के इस बयान पर घोर एतराज जाहिर किया था और कहा था कि किसानों का आन्दोलन भारत का अंदरूनी मामला है औऱ कनाडा के प्रधानमंत्री भारत के मामलों में इस तरह के आपत्तिजनक बयान नहीं दें। शुक्रवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा के उच्चायुक्त को विदेश मंत्रालय बुलाकर राजनयिक विरोध पत्र सौंपा और कहा कि कनाडा के प्रधानमंत्री के बयान से कनाडा में उग्रवादी तत्वों को बढ़ावा मिला है।

Comments

Most Popular

To Top