International

खास रिपोर्ट: भारत और पाक ने परमाणु केन्द्रों की सूची सौंपी

न्यूक्लियर पावर प्लांट
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान ने अपने अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची एक दूसरे को सौंपी। ऐसा दोनों देशों ने साल 1988 की संधि के तहत किया है। दोनों देशों ने अपनी अपनी राजधानियों नई दिल्ली और इस्लामाबाद में ये सूचियां सौंपी। यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यह जानकारी दी।





गौरतलब है कि दोनों देशों ने 31 दिसम्बर, 1988 को एक संधि की थी कि दोनों देश एक दूसरे के परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमला नहीं करें । इस इरादे से दोनों ने अपने अपने देशों में स्थित परमाणु प्रतिष्ठानो  और उसकी जगहों के बारे में जानकारी दी जाती है। यह समझौता 27 जनवरी, 1991 से लागू किया गया।  इसके तहत दोनों ने तय किया था कि हर साल एक जनवरी को दोनों देश ये सूचियां एक दूसरे को सौंपेंगे।  एक जनवरी, 1992 के बाद से दोनों देशों ने लगातार 29वें साल एक दूसरे को अपने परमाणु प्रतिष्ठानों की सूची सौंपी है।

यहां राजनयिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि इस तरह के समझौते से परस्पर भरोसा बेहतर होता है। इस संधि के जरिये दोनों देश यह सुनिश्चित कर सकेगे कि युद्ध के दौरान दोनों देश इन परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमले नहीं करें। इससे दोनों देश परमाणु विस्फोट की तबाही से बच सकेंगे।

Comments

Most Popular

To Top