International

Special Report: साझा रक्षा उत्पादन पर बात करेंगे भारत-ब्राजील

ब्राजील के राष्ट्रपति और पीएम मोदी

नई दिल्ली। भारत और ब्राजील रक्षा साज सामान के साझा उत्पादन पर बात करेंगे। ब्राजील के राष्ट्रपति  मेसियास बोलसोनारो के 24 अगस्त से शुरू हो रहे भारत दौरे में आपसी आर्थिक व ऊर्जा सहयोग के अलावा रक्षा साज सामान के साझा उत्पादन के लिये गठित संयुक्त कार्यदल की बैठक भी होगी।  गौरतलब है कि करीब एक दशक पहले भारत ने अपनी सेनाओं के लिये टोही विमान बनाने के इरादे से ब्राजील से एम्ब्रेयर विमानों का आयात किया था।





भारत औऱ ब्राजील 05 देशों के संगठन ब्रिक्स के सदस्य हैं और इसके अलावा भारत-ब्राजील-दक्षिण अफ्रीका के त्रिपक्षीय गुट के तहत तीनों देशों के बीच संयुक्त नौसैनिक अभ्यास भी होते रहे हैं। ब्राजील और भारत के बीच बढ़ते सैन्य सहयोग के मद्देनजर रक्षा साज सामान का साझा उत्पादन पर विचार करना काफी अहम है।

गौरतलब है कि ब्राजील के राष्ट्रपति  इस साल गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर विशेष अतिथि की हैसियत से आमंत्रित किए गए हैं। इसके पहले साल 2004 में ब्राजील के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था।

ब्राजील के राष्ट्रपति के भारत दौरे की जानकारी देते हुए यहां विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रपति औऱ प्रधानमंत्री मोदी के बीच आपसी बातचीत के दौरान सामरिक साझेदारी के रिश्तों को औऱ गहरा करने के नये उपायों के बारे में भी बातचीत होगी। दोनों देश आतंकवाद से निबटने के लिये आपसी सहयोग के बारे में भी चर्चा करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top