International

Special Report: भारत और अमेरिका टू प्लस टू वार्ता 18 को

भारत-अमेरिका का फ्लैग

नई दिल्ली। भारत औऱ अमेरिका के बीच रक्षा व विदेश मंत्रियों की  एक साथ होने वाली टू प्लस टू वार्ता के लिये विदेश मत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 17 दिसम्बर को वाशिंगटन जाएंगे।  दोनों की अमेरिकी रक्षा व विदेश मंत्रियों के बीच होने वाली यह बातचीत 18 दिसम्बर को होगी।





इस आशय का ऐलान यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने किया। प्रवक्ता ने कहा कि जब से  इस ढांचे के तहत बातचीत शुरू हुई है  भारत औऱ अमेरिका के बीच सामरिक समझ बेहतर हुई है औऱ विभिन्न मसलों पर एक दूसरे की राय को बेहतर समझा जा सका है।

भारत और अमेरिका इस बातचीत में आपसी सामरिक औऱ सैन्य सहयोग के अलावा अंतरराष्ट्रीय मसलों पर एक दूसरे के विचार साझा करते हैं औऱ कई मसलों पर एकजुट कदम  की रणनीति भी तय करते हैं। समझा जाता है कि इस बातचीत के दौरान हिंद प्रशांत इलाके से लेकर चीन, पाकिस्तान औऱ अफगानिस्तान के मसलों पर दोनों देश विभिन्न नजरिये से चर्चा करेंगे।

18 दिसम्बर को होने वाली बातचीत के लिये जमीन तैयार करने के इऱादे से दोनों देशों के विदेश औऱ रक्षा मंत्रालयों  के संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों की बातचीत  कैलिफोर्निया में गत 22 अगस्त को हुई थी। गौरतलब है कि भारत अमेरिका के बीच टू प्ल्स टू वार्ता की तर्ज पर भारत ने जापान औऱ आस्ट्रेलिया के साथ भी गहन बातचीत का सिलसिला चलाया है।

Comments

Most Popular

To Top