International

स्पेशल रिपोर्ट: फ्रांस की रक्षा मंत्री ने गलवान शहीदों को दी श्रद्धांजलि

भारतीय सैनिक

नई दिल्ली। फ्रांस की रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने भारतीय ऱक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर  गत 15 जून को पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में हुई  20  भारतीय सैनिकों की मौत पर  गहरा शोक जाहिर किया है।  भारत और चीन के बीच चल रही मौजुदा तनातनी के बीच फ्रांस की रक्षा मंत्री द्वारा  भारतीय सैनिकों के शहीद होने पर शोक जाहिर करना चीन के खिलाफ भारत को नैतिक  समर्थन देता है।





फ्रांसीसी रक्षा मंत्री ने अपने पत्र में यह भी कहा है कि वह भारत फ्रांस के बीच रक्षा सम्बन्धों और सहयोग के मसले पर चर्चा करने के लिये भारत दौरा करने को तैयार हैं।

फ्लोरेंस पार्ली ने कहा कि वह फ्रांसीसी   सशस्त्र सेनाओं की ओर से  सम्पूर्ण भारतीय सेनाओं से अपना शोक जाहिर कर रही हैं। उन्होंने कहा कि यह हमला  सैनिकों, उनके परिवारों  और पूरे राष्ट्र  को गहरा धक्का है।

गौरतलब है कि फ्रांस में इन दिनों भारतीय  नौसेना के लिये 36 राफाल लडाकू विमान बनाए जा रहे हैं जिनमें से छह की सप्लाई  आगामी 27 जुलाई तक करने का वादा फ्रांसीसी सरकार ने किया है।   फ्रांस ने यह भी कहा है कि  इन विमानों पर लगाई जाने वाली हमलावर मिसाइलों  की सप्लाई अपनी वायुसेना के  भंडार से करेगा। चीन के साथ चल रहे सैन्य तनाव के मद्देनजर फ्रांस द्वारा इस तरह की मदद देना भारतीय सेनाओं का मनोबल बढाएगा।

Comments

Most Popular

To Top