International

स्पेशल रिपोर्ट: दो टूक बात करने विदेश सचिव जाएंगे नेपाल

हर्ष वर्धन श्रृंगला
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत और नेपाल के बीच रिश्तों में पिछले कुछ महीनों से चल रही तनातनी के बीच आपसी रिश्तों पर गहराई से वार्ता करने विदेश सचिव हर्ष वर्द्धन श्रृंगला 26 और 27 नवम्बर को नेपाल के दौरे पर जाएंगे। गौरतलब है कि लिपुलेख के इलाके पर नेपाल द्वारा अपना दावा दिखाने और इस इलाके को नेपाल के आधिकारिक मानचित्र में पेश करने के बाद भारत और नेपाल के रिश्ते अचानक काफी बिगड़ गए थे।





रिश्तों को सम्भालने के लिये इस महीने के शुरू में भारतीय खुफिया एजेंसी के प्रमुख सामंत गोयल और थलसेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने नेपाल का दौरा कर वहां के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली सहित आला राजनीतिक नेतृत्व से मुलाकात की थी।

भारतीय विदेश सचिव के नेपाल दौरे के बारे में यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि उनका नेपाल दौरा दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय आदान प्रदान और विचार विमर्श का हिस्सा है। प्रवक्ता ने कहा कि भारत के नेपाल के साथ सभ्यतागत और सांस्कृतिक रिश्ते रहे हैं। हाल के सालों में आपसी रिश्ते मजबूत हुए हैं। दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग ने काफी विस्तार लिया है। नेपाल में कई विकास परियोजनाएं भारत की मदद से चलाई जा रही हैं। विदेश सचिव का दौरा दोनों देशों के बीच रिश्तों को और आगे बढ़ाने का मौका होगा।

Comments

Most Popular

To Top