International

स्पेशल रिपोर्ट: विदेश सचिव हर्ष श्रुंगला मालदीव के दौरे पर

विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला
फाइल फोटो

नई दिल्ली। भारत के विदेश सचिव हर्ष श्रुंगला भारत के निकट के पड़ोसी द्वीप देश मालदीव के अहम दौरे पर सोमवार को राजधानी माले पहुंचे। इस दौरे में वह मालदीव के विदेश मंत्रालय के आला अधिकारियों के साथ आपसी महत्व के मसलों पर चर्चा के अलावा क्षेत्रीय औऱ अन्य अंतरराष्ट्रीय मामलों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।





कोविड-19 महामारी के दौर के बीच विदेश सचिव द्वारा खुद मालदीव का दौरा काफी अहम है। दुनिया भर में कोविड संक्रमण फैलने के बीच भारतीय विदेश सचिव की यह पहली मालदीव यात्रा है। ताजा दौरे में वह मालदीव को कोविड संक्रमण से निबटने के लिये भारत की मदद के बारे में भी चर्चा करेंगे। कोविड के बावजूद विदेश सचिव के दौरे से पता चलता है कि भारत मालदीव के साथ रिश्तों को कितनी अहमियत देता है। विदेश सचिव के ताजा दौरे से भारत और मालदीव के रिश्तों को और गति मिलेगी।

इस दौरान विदेश सचिव श्रुंगला मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहीम मुहम्मद सोलेह से भी अहम मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि मालदीव के पिछले राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के कार्यकाल में मालदीव ने चीन से काफी गहरे रिश्ते बना लिये थे लेकिन मालदीव में मोहम्मद सोलेह की सरकार दो साल पहले बनने के बाद भारत और मालदीव के रिश्ते फिर पहले जैसे बहाल हो गए हैं।

माले दौरे में विदेश सचिव मालदीव के विदेश, रक्षा, वित्त, आर्थिक और योजना मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे। इस तरह विदेश सचिव भारत और मालदीव के रिश्तों के हर पहलू पर विस्तार से चर्चा कर समीक्षा करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top