International

स्पेशल रिपोर्ट: पोम्पियो से तोक्यो में मिलेंगे विदेश मंत्री जयशंकर

अमेरिकी और भारत के विदेश मंत्री
फाइल फोटो

नई दिल्ली। जापान की राजधानी तोक्यो में 06 अक्टूबर को चार देशों के विदेश मंत्रियों भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने विदेश मंत्री एस जयशंकर तोक्यो जाएंगे। इस दौरान विदेश मंत्री जयशंकर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से भी दिवपक्षीय बैठक कर आपसी रिश्तों की समीक्षा करेंगे।





गौरतलब है कि चार देशों के इस समूह को क्वाड कहा जाता है लेकिन भारत ने इससे बचते हुए चारों देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक की संज्ञा दी है। चारों देशों के विदेश मंत्रियों की यह दूसरी औपचारिक बैठक होगी।

चीन द्वारा भारत के लद्दाख के सीमांत इलाकों से ले कर दक्षिण चीन सागर के इलाके में अपनाए जा रहे आक्रामक रुख के मद्देनजर चारों देशों के विदेश मंत्रियों की दूसरी बैठक का तोक्यो में बुलाया जाना काफी अहम है।

गौरतलब है कि क्वाड की यह दूसरी बैठक भारत में आयोजित करने का प्रस्ताव था। लेकिन अब इसका स्थान बदल कर तोक्यो करना काफी अहम है। जापान और चीन के बीच भी दक्षिण चीन सागर में खुले विचरण को लेकर नया विवाद छिड़ गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने विदेश मंत्री जयशंकर के जापान दौरे की जानकारी देते हुए कहा कि तोक्यो दौरे में विदेश मंत्री जापान के विदेश मंत्री के साथ आपसी महत्व के मसलों के अलावा क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर भी चर्चा करेंगे।

इसके अलावा चारों देशों के विदेश मंत्रियों की साझा बैठक में भी कोविड-19 महामारी के बाद की विश्व व्यवस्था के बारे में चर्चा करेंगे। इस दौरान कोरोना से निबटने के लिये समन्वित कार्रवाई की जरुरत पर विचार करेंगे।

चारों विदेश मंत्री क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करने के अलावा खुला , स्वच्छंद और समावेशी हिंद प्रशांत इलाके पर साझा तौर पर एकजुट राय जाहिर करेंगे। विदेश मंत्री जयशंकर आस्ट्रेलिया के विदेश मंत्री के साथ भी अलग से दिवपक्षीय बैठक करेंगे।

Comments

Most Popular

To Top