International

Special Report: सीमा मसले के हल की कोशिशें होंगी तेज- चीन

चीनी राजदूत सुन वेई तुंग

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच राजनयिक रिश्तों की स्थापना के 70वें साल के मौके पर चीन के राजदूत सुन वेई तुंग ने कहा है कि दोनों देश  सीमा मसले के हल के लिये कोशिशें तेज करने के लिये कटिबद्ध हैं।





चाइना इंडिया रिव्यू पत्रिका में चीनी राजदूत ने कहा कि भारत औऱ चीन के रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिये दोनों देशों के नेताओं के बीच हुई वार्ता के आधार पर हम अपने सीमा मसले के न्यायोचित और परस्पर मान्य समाधान खोजने के लिये प्रतिबद्ध हैं। इस दौरान हम सीमांत इलाकों में शांति व स्थिरता बनाए रखने को कटिबद्ध रहेंगे।

सीमा मसले के हल के लिये दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के विशेष प्रतिनिधियों की पिछले महीने नई दिल्ली में हुई 22वीं बैठक के दौरान हुई बातचीत का जिक्र करते हुए चीनी राजदूत ने कहा कि दोनों देशों ने सीमा मसले पर पहले तोड़े जा सकने वाले फलों के बारे में चर्चा की  और  सीमा पर  विश्वास निर्माण के उपायों पर एक राय जाहिर की। राजदूत ने कहा कि हाल में दोनों देशों  की सेनाओं के बीच हैंड इन हैंड  अभ्यास के जरिये  इस बात को रेखांकित किया है कि आतंकवाद के खिलाफ ल़ड़ाई में दोनों देश आपसी सहयोग को औऱ मजबूत करेंगे।

राजदूत ने कहा कि भारत औऱ चीन दुनिया के ऐसे  दो  देश हैं जिनकी आबादी एक अरब से अधिक है और दोनों ने  महान देश बनने के राष्ट्रीय सपने देखे हैं- भारत ने  न्यू इंडिया ड्रीम औऱ चीन ने चाइनीज ड्रीम के जरिये अपने लोगों को बेहतर जीवन प्रदान करने का सकल्प जाहिर किया है। सून वेई तुंग ने कहा कि भारत में चीन के राजदूत के नाते उन्हे यह देखकर संतोष होता है कि  साल 2020 में दोनों देशों के आपसी रिश्ते औऱ सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ते हुए नई ऊर्जा ग्रहण करेंगे। उन्होंने कहा कि भारत औऱ चीन दिवपक्षीय रिश्तों की सीमाओं को पार करते हुए वैश्विक धरातल पर आपसी सहयोग के जरिये  और फलदायक बनाएंगे।

Comments

Most Popular

To Top