International

Special Report: अफगान के नये राष्ट्रपति अशरफ गनी को बधाई

राष्ट्रपति अशरफ गनी

नई दिल्ली। अफगानिस्तान की मौजूदा सरकार को बेदखल कर तालिबान की सत्ता वापस लाने की अमेरिकी कयावद के बीच अफगानिस्तान ने अपने अगले राष्ट्रपति का ऐलान कर दिया है। वहां पिछले साल सितम्बर में हुए राष्ट्रपति चुनावों के नतीजे अफगान सरकार ने घोषित किए हैं जिसमें मौजूदा राष्ट्रपति अशरफ गनी को एक बार फिर विजयी घोषित किया गया है। अफगानिस्तान के स्वतंत्र चुनाव आयोग ने इस आशय की घोषणा गुरुवार को की है।





अशरफ गनी को राष्ट्रपति दोबारा चुने जाने पर भारत ने उन्हें बधाई दी है। भारत ने अपने बयान में कहा है कि दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने पर हम अशरफ गनी को बधाई देते हैं। यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत अफगानिस्तान की जनता की जनतांत्रिक आकांक्षाओं का समर्थन करता है और नई सरकार के साथ मिल कर काम करते रहने को प्रतिबद्ध है। भारत अफगानिस्तान की जनतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने में सहयोग देने को कटिबद्ध है। अफगानिस्तान के खिलाफ बाहर से संचालित आतंकवाद का मुकाबला करने के लिये भारत अफगानिस्तान के साथ सामरिक साझेदारी का रिश्ता और मजबूत करने को प्रतिबद्ध है।

भारत ने कहा है कि अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया का संचालन अफगानियों द्वारा नियंत्रित और अफगानियों द्वारा संचालित और उनकी अगुवाई में होना चाहिये। भारत ने उम्मीद जाहिर की है कि अफगानिस्तान की नई सरकार और राजनीतिक नेता राष्ट्रीय एकता, समावेशी समाज और समाज के सभी वर्गों के लोगों के अधिकारों की सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध होगी।

गौरतलब है कि पाकिस्तान औऱ चीन की मदद से तालिबानी आतंकवादी अमेरिका के साथ शांति समझौता करने के बारे में इन दिनों गहन वार्ता में जुटे हैं जिसके तहत अफगानिस्ता की मौजूदा सरकार को सत्ता त्यागना होगा। इसके बाद वहां फिर तालिबान शासन की वापसी होगी।

Comments

Most Popular

To Top