International

स्पेशल रिपोर्ट: चीनी ऐप पर रोक का चीन ने किया कड़ा विरोध

मोबाइल हेल्थ ऐप
फाइल फोटो

नई दिल्ली। चीन के कुछ और लोकप्रिय मोबाइल ऐप्स को भारत के इलेक्ट्रानिक एवं सुचना तंकनीक मंत्रालय द्वारा प्रतिबंधित किये जाने का चीन ने कड़ा विरोध किया है। यहां चीनी दूतावास ने एक बयान जारी कर कहा है कि चीनी पृष्ठभूमि वाले 43 मोबाइल ऐप्स के भारत में इस्तेमाल करने पर रोक लगाने के कदम पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए चीनी दूतावास ने कहा कि बार बार राष्ट्रीय सुरक्षा का बहाना बना कर प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई का हम तीव्र विरोध करते हैं।





चीनी दूतावास की प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि भारत और चीन विकास में एक दूसरे के लिये अवसर पैदा करते हैं न कि खतरा बनते हैं। दोनों देशों को आपसी आर्थिक रिश्तों को जल्द सामान्य करना चाहिये ताकि आपसी बातचीत और संवाद के जरिये दोनों को लाभ पहुंचे। गौरतलब है कि मंगलवार को भारत सरकार ने चीन से जुडे 43 ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके कुछ महीने पहले भारत सरकार ने 50 से अधिक मोबाइल ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया था।

प्रवक्ता ने कहा कि वह यह उम्मीद करती हैं कि भारत द्वारा बाजार के सभी भागीदारों को निष्पक्ष और बिना भेदभाव वाला व्यापार माहौल पैदा किया जाएगा। इसके अलावा विश्व व्यापार संगठन के नियमों का उल्लंघन करने वाले आदेशों में संशोधन किया जाएगा। प्रवक्ता ने कहा कि चीन सरकार ने हमेशा अपनी कम्पनियों से कहा है कि अंतरराष्टीय नियमों का पालन करते हुए देशों के कानूनों और नियमों का सम्मान करें और अच्छे नैतिक आचरण करें।

Comments

Most Popular

To Top